सभी को लगता है कि दीवाली की सफाई में घर का कोई कोना छूटना नहीं चाहिए लेकिन इस बात से आप घबराएं नहीं बस थोड़ी-सी प्लानिंग करें। जानिए, कुछ ऐसे आसान टिप्स जिनकी मदद से आपके लिए घर की सफाई आसान हो जाएगी। एक ही दिन में सारे काम मुमकिन नहीं, इसलिए धीरे-धीरे एक-एक काम निपटाइए। फिर देखिए घर चमक उठेगा।

फालतू सामान हटाएं

जो सामान आप इस्तेमाल नहीं करती हैं, जैसे-पुरानी ड्रेसेस, किताबें, बच्चों के खिलौने, एक्स्ट्रा बर्तन, पुराने शो पीस या गिफ्ट आइटम, उन्हें अपनी अलमारियों, बेड-बक्सों और शेल्फ से निकालकर बाय-बाय कर दें। इस समय उस सामान या उसकी कीमत का लालच मन में न लाएं बल्कि उसे किसी गरीब को दान कर उसकी दीवाली भी अच्छी बनाने के बारे में सोचें।

ऐसे हो जाएं तैयार

सफाई अभियान चलाने से पहले कुछ टूल्स जैसे ग्लव्स, पुराने टूथब्रश, झाड़ू और जाले झाड़ने वाला फैन या झाड़ू, सूती कपड़े, केमिकल क्लीनर्स, स्पॉन्ज, डिटर्जेट, विनेगर आदि जमा कर लें। सफाई से पहले बालों को स्कार्फ से बांध लें और चेहरे को भी ढंक लें जिससे मिट्टी-धूल से आपकी स्किन और बाल खराब न हों। केमिकल सॉल्यूशंस इस्तेमाल करने से पहले ग्लव्स पहनकर सफाई शुरू करें।

जिद्दी दागों के लिए

1. ग्रिल व विंडो की सफाई के लिए पहले पुराने टूथब्रश से कोनों में जमी धूल साफ कर लें। पानी में व्हाइट विनेगर मिलाकर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल की मदद से छिड़कें और साफ कपड़े से पोंछें।

2. बाथरूम में शावर, बाथटब, नल आदि पर जमे लाइमस्केल की सफाई के लिए मार्केट में लाइमस्केल रिमूवर आते हैं। इन पर सिरका लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ने से भी दाग काफी हद तक निकल जाते हैं। 

3. बाथरूम के दाग-धब्बों को हटाने के लिए तारपीन तेल में नमक मिलाकर साफ करें। इससे बाथरूम चमक उठेगा।

ऐसे करें सफाई शुरू

1. सबसे पहले पर्दे, कुशन, कारपेट व रग्स हटा दें, वरना सफाई के दौरान ये ज्यादा गंदे हो जाएंगे। सोफे व बेड पर भी पुरानी चादर बिछाकर सफाई शुरू करें। 

2. ध्यान रखें इलेक्ट्रॉनिक्स की सफाई करने से पहले मेन स्विच ऑफ कर दें।

3. पुराने सूती कपड़े से दीवारें झाड़ने और जाले हटाने वाले फैन से जालों को हटाने से शुरुआत करें।

4. पंखों को पहले सूखे कपड़े से साफ करें, फिर डिटर्जेट लगे दूसरे कपड़े से पंखा साफ करें। बाद में फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

5. खिड़की और दरवाजों को पहले डस्टर से झाड़ें ताकि इन पर जमी हुई धूल हट जाए। अब डिटर्जेट वाले पानी में कपड़ा भिगोएं और निचोड़कर पोंछें।

6. डोरबेल और सभी स्विच बोर्ड भी साफ करें। बार-बार छूने से इन पर काफी दाग-धब्बे आ जाते हैं। फिर स्पॉन्ज को डिटर्जेट के पानी में गीलाकर व अच्छे से निचोड़कर स्विच बोर्ड पर रगड़ें।

7. शीशों को साफ करने के लिए कोलिन जैसे स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। पानी के कुछ छींटे मारकर अखबार या टिशू पेपर से रगड़ने से शीशे साफ हो जाते हैं।

8. डेलीकेटेड शो पीस, आर्टिफिशियल फ्लॉवर्स और लाइट्स को फेदर डस्टर की मदद से साफ करें। अगर फिर भी धूल न निकले तो इन पर 'कंप्रेस्ड एयर' स्प्रे करें।

किचन की सफाई

1. घर की सफाई में सबसे मुश्किल काम किचन की सफाई है। सबसे पहले बर्तन, डिब्बे हटाकर स्टैंड या मॉड्यूलर शेल्फ साफ करें। इनकी पतली रॉड्स को साफ करने के लिए हाथों में पुराने जुराब पहन लें और कोने-कोने तक सफाई करें।

2. गंदे बर्तनों और जार को 15-20 मिनट के लिए 5-6 चम्मच ब्लीच और थोड़े-से डिटर्जेट को आधी बाल्टी गर्म पानी में भिगोएं और फिर साफ करें।

3. 1 लीटर पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर चांदी के बर्तनों को इसमें डाल दें। उसके बाद फॉइल पेपर से रगड़ें। बर्तन चमक उठेंगे।

4. पीतल के बर्तनों या दूसरी चीजों को साफ करने के लिए इमली, नमक, नींबू और सिरका ले सकती हैं।

5. नल और सिंक की सफाई करना भी न भूलें। सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर इन पर रगड़ने से दाग छूट जाएंगे।

ऑनलाइन मदद भी है हाजिर

अगर आप खुद घर साफ करने की स्थिति में नहीं हैं या खुद साफ नहीं करना चाहती हैं तो आपको ऑनलाइन मदद मिल सकती है। आमतौर पर 3 कमरे के घर की सफाई के लिए 5 से 8 हजार रुपए तक खर्च आता है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस