Move to Jagran APP

Diwali 2019: फेस्टिवल के बहाने रसोई करें व्यवस्थित, इन आसान से उपायों के साथ

दीवाली पर आप अपने घर का कोना-कोना चमकाएंगी। कैबिनेट में रखा हर सामान साफ करेंगी मगर इस बार ज्यादा काम आने वाले व कम काम आने वाले सामानों को अलग-अलग सेट करें। जानेंगे कैसे?

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 02:06 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 07:00 AM (IST)
Diwali 2019: फेस्टिवल के बहाने रसोई करें व्यवस्थित, इन आसान से उपायों के साथ
Diwali 2019: फेस्टिवल के बहाने रसोई करें व्यवस्थित, इन आसान से उपायों के साथ

घर में कई बार किसी गिफ्ट आयटम के या फिर टॉफी आदि के खाली डिब्बे यूं ही रखे रहते हैं। वहीं स्लैब पर कई सारी ऐसी चीज़ें रखी होती हैं जिनका इस्तेमाल कभी-कभार ही होता है। इन सारी चीज़ों से किचन बहुत भरा-भरा सा लगता है और अव्यवस्थित भी। तो दिवाली के मौके पर उन सभी चीज़ों को आउट कर दें जिनकी अब आपको जरूरत नहीं पड़ती और जो मौजूद हैं उन्हें कुछ इस प्रकार से करें स्टोर।

loksabha election banner

उपयोग के हिसाब से

माना कि आपका ग्रिल टोस्टर आपके किचन की शोभा बढ़ाता है, लेकिन काम तो हफ्ते में केवल संडे को आता है न! तो अपने नॉनस्टिक पैन को आगे लाएं जो हर सुबह आपके काम आता है और कम यूज होने वाले सामान पीछे की तरफ पहुंचाएं। रसोई के सामान सेट करते समय इस बात का खयाल जरूर रखें कि कौन-सी चीजें आपको ज्यादा चाहिए। मसलन, सुबह लंच पैक करते समय प्रयोग किए जाने वाले लंच बॉक्स और जिप-पाउच को स्लैब के आसपास रखें, ताकि खाना फटाफट पैक किया जा सके।

एक जैसे टूल्स एक जगह

खाना पकाते समय जब करछी न मिले या फिर झारे के लिए सारे ड्रॉअर खोजना पड़े तो टाइम वेस्ट होने की खीज आपसे बेहतर कौन समझ सकता है। इसलिए एक जैसे काम में इस्तेमाल होने वाले टूल्स को एक जगह रखने में ही समझदारी है। अगर आपकी रसोई में छोटे ड्रॉअर्स हैं तो अलग-अलग दराजों में करछियां, चमचे, बेलन-चिमटा, चाकू आदि जमा कर लें और अगर ऐसी दराजें नहीं हैं तो आपको मार्केट में बेहतर बास्केट मिल जाएंगी। इनमें आप इन अलग-अलग टूल्स को एकसाथ रख सकती हैं। 

एक्स्पायरी डेट चेक करती रहें

मसाले, सॉस, डिप्स, रेडीमेड अचार या फिर स्प्रेड्स को वापस अंदर रखने से पहले उनकी एक्स्पायरी डेट जरूर चेक कर लें। जो पुराने हो गए हैं उन्हें फेंक दें और जो थोड़े से बचे हैं, उन्हें जल्दी ही किसी रेसिपी में यूज कर डालें। ऐसा समय-समय पर करती रहें, जिससे आपकी रसोई हमेशा व्यवस्थित रहे और कोई सामान खराब भी न हो।

बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट

पुराने पड़े कैन्स या फिर ऐसे मग जिनके हैंडल टूट गए हैं, उनको साफ करके आप उनमें रबरबैंड, टूथपिक जैसी छोटी-मोटी चीजें रख सकती हैं। इसी तरह बच्चों के ऐसे टिफिन बॉक्स जो अब काम में नहीं आते, उनमें आप आधे-आधे बचे पाउच या मसालों के पैकेट आदि एयरटाइट ढंग से रख सकती हैं।

रेसिपी के हिसाब से करें स्टोर

बेकिंग के टूल्स एक जगह रखें तो ग्रिलिंग के एक जगह। इससे कुकिंग करते वक्त आपको दिक्कत नहीं आएगी। इसके अलावा सभी मसाले भी एक ही जगह पर रखें।

बर्तन रखने का सही तरीका

जो बर्तन रोजमर्रा में इस्तेमाल होते हैं उन्हें आगे की तरफ रखने में फायदा है। अगर आपका किचन मॉड्यूलर नहीं है तो सारी प्लेट्स को एक के ऊपर एक रखकर किसी ऐसी दराज में रखें जहां से आप बिना झुके उन्हें निकाल सकें। इन्हीं प्लेट्स के ऊपर कटोरियों और गिलासों को एक साथ रख दें। बड़े बोल्स और क्रॉकरी सेट को इनके पीछे की तरफ या फिर ऊंची शेल्फ में रख दें और जब जरूरत हो तब निकाल लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.