त्योहारों का मौसम दस्तक दे चुका है, माहौल में उत्सव की महक है। कपड़े, व्यंजन से लेकर घर सजाने तक की प्लानिंग चल रही है, पर इन सबसे पहले तैयारी के एक ऐसे स्तर से गुजरना होगा जो भले आपको बहुत पसंद नहीं, पर उसके बिना त्योहार का स्वागत भी आप नहीं कर सकते। आइए, कुछ घरेलू उपकरणों को साफ करने के तरीके से रूबरू हों..

माइक्रोवेव की सफाई

माइक्रोवेव की सफाई के लिए एक कटोरी में पानी रखें और फिर उसमें एक चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। अब माइक्रोवेव के बाहर निकालने लायक सभी बर्तनों और पार्ट्स को निकालकर अलग-अलग साफ करें। इसके बाद सिरके वाली कटोरी को माइक्रोवेव में रखकर पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव ऑन करें। फिर साफ सूती कपड़े से भीतरी हिस्से को पोंछ लें। इसके बाद एक नीबू के दो स्लाइस कर माइक्रोवेव में रखें और दो मिनट फिर ऑन कर दें। ऐसा करने से माइक्रोवेव तो साफ होगा ही, सुगंध भी अच्छी हो जाएगी।

पंखे की सफाई

पूरे घर में सीलिंग फैन ऐसे उपकरणों में से है जिसे हम जब चाहे तब साफ नहीं कर पाते। इसके लिए हफ्ते-दो हफ्ते में मौका निकालना पड़ता है। गंदा पंखा देखने में बुरा लगता है, साथ ही स्वस्थ्य के लिहाज से भी इस पर जमी धूल घातक है। इसे साफ करने के लिए बेहतर हो कि एक पुराना पिलो कवर इस्तेमाल करें। अक्सर जब हम पंखे को साफ करते हैं तो कमरे में रखे बेड, सोफे और फर्श आदि पर भी गंदगी गिर जाती है। ऐसे में पुराने पिलो कवर को पंखे के परों में बारी-बारी से डालकर रगड़ेंगे तो सारी गंदगी उसके अंदर ही गिरेगी। इसे बाद में पिलो कवर को सुविधानुसार हटाया जा सकता है।

वुडन फर्नीचर की सफाई

वुडन फर्नीचर की सफाई के लिए पहले सूखे सूती कपड़े से इन्हें झाड़-पोंछ लें। फिर एक कप पानी में आधा कप सिरका मिलाएं। इससे वुडन फर्नीचर को साफ करें। बाद में सूखे कपड़े से पोछ लें। आपका फर्नीचर चमक उठेगा।गैस बर्नर की सफाई

अक्सर खाना बनाने के दौरान गैस बर्नर के छेद बंद हो जाते हैं और इसे साफ करना थोड़ा कठिन हो जाता है। इसकी सफाई के लिए दो कप पानी में नीबू का रस डालकर गर्म करें। इसमें बेकिंग सोडा और विनेगर मिलाएं। इससे गैस स्टोव और बर्नर को साफ करें। जरूरत पड़े तो पिन की सहायता से बर्नर को साफ करें।

एसी की सफाई

फिल्टर यदि काम लायक है तो उसे पुराने टूथ ब्रश से झाड़कर साफ करें, अन्यथा बदल दें। इसके बाद गर्म पानी और डिटर्जेट की मदद से फिल्टर साफ करें। फिर ग्रीस लगाकर बाहर सूखने दें। एसी के आगे की ग्रिल को सावधानी से निकालकर उसके बोल्ट्स अलग करें। अब वैक्यूम क्लीनर की मदद से मोटर को साफ करें। ब्लेड को साफ कर उसमें थोड़ा तेल डालें। इससे यह स्मूद चलेगा।

फ्रिज की सफाई

फ्रिज के भीतर रखी सब्जियों, फलों व अन्य खाद्य पदार्थो को बाहर निकाल दें। बाहर निकालने लायक शेल्फ और ट्रे को भी बाहर निकालकर साफ करें। फिर फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट कर दें। इससे बर्फ पिघल जाएगी, फ्रिज के बेस पर एक मोटा पेपर बिछा दें, ताकि पेपर पानी को सोख ले। अब पानी को गुनगुना करें और उसमें नमक मिलाएं। एक साफ-सूती कपड़े को इस पानी में भिगोकर फ्रिज के भीतरी हिस्सों को साफ करें। अगर फ्रिज से बदबू आती हो तो स्पंज में बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे भीतर से पोंछें। सफाई के बाद कुछ देर फ्रिज के दरवाजे को खुला रहने दें। जब पूरी तरह बर्फ पिघल जाए तब वापस सारे सामान भीतर रख लें।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप