नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Christmas Carnival 2019: दिसंबर और ठंड शुरू होने के साथ ही वक्त आ जाता है क्रिसमस का जश्न मनाने का। 25 दिसंबर को क्रिसमस होता है लेकिन इससे पहले ही कई शहरों में रौनक देखने को मिलती है और साथ ही जश्न की तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं। 

क्रिसमस साल का आखिरी त्योहार होता है। दिसंबर आते ही शहर में इस खास मौके का सुरूर छा जाता है। स्कूल और कॉलेजों की छुट्टियां शुरू हो जाती हैं। क्रिसमस से पहले शहर में कई जगह क्रिसमस कार्निवल शुरू हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खास कार्निवल्स के बारे में, जहां आपको ख़ूब मज़ा आने वाला है। यहां बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी बहुत कुछ होता है। तो आइए जानें इन खास कार्यक्रमों के बारे में।

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल में मिडनाइट मास में हिस्सा लें

अगर आपका बचपन भी दिल्ली में गुज़रा है तो शायद आपने भी क्रिसमस से पहले सर्दियों की आधी रात में गिरजाघर का रुख किया होगा। तो अब समय आ गया है कि अपनी बचपन की यादों को ताज़ा करें और इस बार मिडनाइट मास में ज़रूर जाएं। और हां दस्ताने और टोपी पहनना न भूलें।

कब: रविवार, 14 दिसंबर, आप 12 बजे से पहले पहुंच जाएं

कहां: 1, अशोक पैलेस, गोल डाकखाना के पास

कीमत: फ्री

दस्तकार विंटर मेला

घर के लिए ऊनी से लेकर बुनी हुई चीज़ों तक, दस्तकार विंटर मेला उन लोगों के लिए है जिन्हें सर्दियों की धूप बेहद पसंद है। यहां आपको देश भर के होनहार कारिगर मिल जाएंगे। शोपिंग के अलावा आपको स्वादिष्ट खाना और पीने की चीज़ें भी मिलेंगी। आपको इस मेले में काफी मज़ा आएगा। 

कब: 14 दिसंबर से 

कहां: नेचर बाज़ार वेन्यू, अनुव्रत मार्ग, किसान हाट अंधेरिया मोड़, नई दिल्ली 

क्रिसमस ब्रंच

अगर आप क्रिसमस पर सिर्फ आराम और कुछ अच्छा खाने का प्लान कर रहे हैं तो सीधा होटल इम्पीरियल जा सकते हैं। इस होटल का क्रिसमस ब्रंच काफी मशहूर है। सुबह का नाश्ता न करके आप 12 बजे के करीब यहां जाएं और खास खाने का मज़ा लें।

कब: बुधवार, दिसंबर 25, दिन के 12:30 बजे 

कहां: दी इम्पीरियल, जनपथ, कनॉट प्लेस

कीमत: 4800 रुपए ( per person, plus taxes)

गेम्स और लकी ड्रॉ

क्रिसमस के रंग में डूबने के लिए आप इस कार्निवल में जा सकते हैं। यहां बच्चों और बड़ों के लिए कई सारे गेम्स होते हैं। लकी ड्रॉ का आयोजन होता है। साथ ही कपड़ों और जूतों की खरीदारी भी कर सकते हैं।

कहां: क्लब निरवाना पातियो, साउथ सिटी-2, गुरुग्राम

कब: 23-24 दिसंबर

समय: सुबह 11 बजे से रात 8 बजे क

बच्चों के साथ करें खूब मस्ती

इस क्रिसमस कार्निवल में आपको परिवार के साथ खूब मस्ती करने का मौका मिलेगा। स्टैंड-अप एक्ट्स, नाटक, संगीत, खेल, कहानियां और कैरर्ल सिगिंग का आयोजन भी होगा। इसके साथ ही शानदार खाना, आर्ट, घर की सजावट के लिए खूबसूरत चीज़ें भी होंगी।

कहां: अक्षरा थियेटर, बाबा खड़ग सिंह मार्ग

कब: 22 दिसंबर

समय: दोपहर 12 से रात 9 बजे तक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस