Move to Jagran APP

नए साल में बदलना है घर का इंटीरियर, तो जान लें इस बार के 'कलर ऑफ द ईयर' के बारे में

नए साल के लिए इंटीरियर में बड़े बदलाव होने वाले हैं। पेंटोन कलर ऑफ द ईयर की थीम पर घरों के इंटीरियर को नयापन दिया जाएगा। इसमें नेचुरल रंगों को खासतौर पर शामिल किया जा रहा है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 10:30 AM (IST)
नए साल में बदलना है घर का इंटीरियर, तो जान लें इस बार के 'कलर ऑफ द ईयर' के बारे में
नए साल में बदलना है घर का इंटीरियर, तो जान लें इस बार के 'कलर ऑफ द ईयर' के बारे में

नए साल के स्वागत को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में इंटीरियर में भी नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर्स के मुताबिक घरों को नया टच देने के लिहाज से भी इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है। लोग 2020 में अपने घर को खूबसूरत और मॉर्डन एस्थेटिक्स का टच दे रहे हैं। ऐसे में पेंटोन कलर ऑफ द ईयर के आधार पर घरों में बदलाव कर रहे हैं। इस बार पेंटोन कलर ऑफ द ईयर के तौर पर नीले रंग को घोषित किया गया है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया पर प्रभावी रंगों को तरजीह

हाल ही में पेंटोन कलर इंस्टीट्यूट ने 2020 के लिए लिविंग कोरल का ट्रेंड दिया है। ऐसे में इस साल ऐसे इंटीरियर इनोवेशन देखने को मिलेंगे जो इस कलर ट्रेंड को दिखाएंगे। नीले और उससे निकले प्रकृति के रंगों से घरों को जीवंत लुक दिया जा रहा है। इसमें ब्लू फैमिली के रंग ग्रे, लाइट से लेकर डार्क टोन के ब्लू, व्हाइट और अन्य प्राकृतिक शेड्स के साथ कोरल का कॉम्बिनेशन मिलेगा, जो सोशल मीडिया पर जीवंत नजर आएगा।

इको-फ्रेंडली इंटीरियर

साल 2020 में इंटीरियर के लिए इको-फ्रेंडली और सस्टेनेबल ट्रेंड भी देखने को मिलेगा। इसलिए कुछ इको फ्रेंडली फैब्रिक और इनोवेशन का चलन भी रहेगा। कॉटन से लेकर जूट, सिल्क और हेंप जैसे ऑर्गेनिक फाइबर से घरों की सजावट होगी। केन फर्नीचर, हैंडलूम से बने ऑर्गेनिक कॉटन, अपहोल्स्ट्री व बेडस्प्रेड, जूट रग और सिल्क के पर्दे जैसे इको-फ्रेंडली फर्नीचर भी घर को सजाने के लिए ट्रेंड में रहेंगे।

रिसाइकिल किए हुए प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी बढ़ेगा। लिविंग रूम में नेचुरल और ब्राइट लाइट के जरिए जगमगाते कमरे भी इंटीरियर डेकोरेशन में ट्रेंड में रहेंगे।

पौधों से लेकर आर्टवर्क की प्रमुखता

इनडोर प्लांट, क्लासिक वुड फर्नीचर और खूबसूरत आर्टवर्क को भी घर में खाली जगहों पर रखकर एक पर्सनल टच दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.