Move to Jagran APP

California Travel Destinations: सोलो ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट हैं कैलिफोर्निया की ये जगहें

California Travel Destinations अगर आप इंडिया से बाहर कहीं सोलो ट्रैवलिंग की सोच रही हैं तो कैलिफोर्निया को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकती हैं जहां घूमने-फिरने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। तो आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sat, 03 Jun 2023 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 11:00 PM (IST)
California Travel Destinations: सोलो ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट हैं कैलिफोर्निया की ये जगहें
California Travel Destinations: कैलिफोर्निया के बेस्ट सोलो ट्रैवल डेस्टिनेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। California Travel Destinations: आजकल सोलो ट्रैवल यानी अकेले ट्रिप करने का ट्रेंड बढ़ रहा है खासतौर से महिलाओं में। वो अपने आप को रिलैक्स करने, एंजॉय करने और कुछ नया एक्सपीरियंस अचीव करने के मकसद से अब अकेले ट्रैवल करना ज्यादा पसंद कर रही हैं। तो अगर आप भी कुछ ऐसा एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं वो भी इंडिया से बाहर, तो कैलिफोर्निया एक बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित हो सकता है, जहां घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। नेचर लवर हैं या एडवेंचर लवर, हर तरह की ट्रैवलर्स के लिए यहां है ढेरों ऑप्शन्स। तो आइए जानते हैं कैलिफोर्निया के शानदार सोलो डेस्टिनेशंस के बारे में।

loksabha election banner

एक्सपेरिंएशियल स्लम्बर

डाउनटान लॉस एंजिल्स के पुराने होटलों में से एक होटल फिगुरोआ को 1926 में खोला गया, यह प्रोफेशल फीमेल ट्रैवलर्स के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है। कैलिफोर्निया में आने वाले मेहमानों को आराम करने, तरोताज़ा होने और कैलिफोर्निया में जमकर एंजॉय करने का पूरा मौका देता है। 1928 में, ईस्टर्न स्टार हॉल में मैसोनिक वुमेन्स सोशल गैदरिंग एवं मीटिंग प्लेस खोला गया था। 

कोलोनियल रिवाइवर

सैंटा बारबरा के वाइब्रेंट फंक ज़ोन के फ्रंट डोर के रूप में मशहूर होटल कैलिफोर्निया को मोरक्कन कल्चर से प्रभावित स्पैनिश कोलोनियल रिवाइवर आर्कीटेक्चर के लिए जाना जाता है, जिसे सेलेब्रिटी डिज़ाइनर मार्टिन लॉरेंन बुलार्ड ने डिज़ाइन किया है। यहां आने वाले मेहमान मेजेरेले स्पा में चक्रा मेडिटेशन मसाज का लाभ उठा सकते हैं और सेंट्रल कोस्ट वाईन का अनुभव पा सकते हैं, वे कोनोश्येर क्लब मेंबल के रूप में कोनोश्योर पैकेज का लाभ भी उठा सकते हैं।

किम्पटन एल्टन

सोलो यात्रियों को लक्ज़री एकॉमोडेशन सुविधाएं प्रदान करता है। यह रेट्रो-चिक बुटीक होटल घिरारडेली स्क्वेयर के नज़दीक फिशरमैन्स व्हार्फ नेबरहुड में स्थित है। पियर 39, हिस्टोरिक केबल कार और एल्काट्राज़ भी इसके नज़दीक स्थित है। यहां आप बाइक रेंट पर लेकर पूरा शहर देख सकते हैं। सूद स्पा की ओर से स्पा सेवाओं, रूम में विक्टरोला रिकॉर्ड प्लेयर्स तथा किम्पटन के स्पेशल घण्टों के लिए कॉम्प्लीमेंटरी वाईन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। होटल के फिलिपीनो- कैलिफोर्नियन रेस्तरां अबाका में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं, जिसे द न्यू यॉर्क टाईम्स द्वारा ‘2022 के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेन्ट्स’ की सूची में रखा गया है।

गुड हाउस होटल और स्पागुड हाउस

होटल और स्पा, डेर्ज़ट हॉट स्प्रिंग ओएसिस का अनुभव प्रदान करने वाली एकमात्र प्रॉपर्टी है, जो खासतौर पर महिलाओं के लिए शानदार है। इस प्राइवेट प्रॉपर्टी में आप स्प्रिंग पूल का आनंद उठा सकते हैं, पेड़ों की छांव में सेहतमंद व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं, साथ ही ऑन-साईट स्पा पर कई सेवाओं का अनुभव भी पा सकते हैं।

स्टैनफोर्ड इन एण्ड रिज़ॉर्ट

स्टैनफोर्ड इन एण्ड रिज़ॉर्ट वाकई एक शानदार जगह है। मेंडोकिनो किनारे पर बसा यह ईको- रिज़ार्ट यात्रियों के लिए छुट्टी के प्राइवेट पैकेज लेकर आता है। जिसमें क्रिएटिव प्ले शॉप, न्यूट्रिशन एवं हेल्दी लिविंग क्लासेज़, पौधों पर आधारित कुकिंग क्लासेज़ मेडिटेशन, गाइडेड हाईक, मसाज और योगा शामिल हैं। अकेले आने वाले यात्री यहां इंडोर पूल में स्विमिंग कर सकते हैं, वुड-बर्निंग फायरप्लेस के पास बैठ कर रिलेक्स कर सकते हें और ओर्गेनिक फूड को एंजॉय कर सकते हैं।

ब्लिसफुल रिलेक्सेशन

ग्लेन आईवी हॉट स्प्रिंग अकेले यात्रियों के लिए बेहतरीन जगह है, जो जीवन के तनाव को दूर करना चाहते हैं। यहां 12 एकड़ क्षेत्रफल में 19 थेरेप्युटिक पूल और हीलिंग मिनरल बाथ हैं। ग्लेन आईवी में रिलेक्सिंग मसाज, स्किनकेयर एवं नेलकेयर उपचार, गाइडेड योगा, मेडिटेशन, पानी पर आधारित फिटनेस क्लासेज़ की सुविधाएं हैं। ये सभी सुविधाएं आपके तनाव को दूर कर रिलेक्सिंग अनुभव प्रदान करती हैं।

डेल नोर्टे काउंटी

कैलिफोनिर्या के उत्तरी हिस्से में डेल नोर्टे काउंटी है, जो अकेले यात्रियों के लिए बेहतरीन है। यहां आप ऐतिहासिक रेक्वा इन में अपना स्टे बुक कर सकते हैं, जहां बड़े आकार का क्लॉफुट टब आपकी दिन भर के तनाव को दूर कर देगा। यहां आप नेटाली जेन योगा का अनुभव पा सकते हैं । दिन के अंत में श्मिड्ट हाउस ऑफ जम्बालय में सीफूड के साथ चॉकलेट केक का आनंद उठा सकते हैं।

बोलसा चिका इकोलोजिकल रिज़र्व 

यहां आपको पक्षियों की सैंकड़ों प्रजातियां मिलेंगी। यहां से आप टैनर जाइए पेसिफिक ओशियन पर सूरज डूबने के नज़ारों

के बीच अपने पसंदीदा रूफटॉप कॉकटेल का लुत्फ़ उठाइए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.