दिवाली में घर को सजाना एक बड़ा टास्क होता है। वैसे तो मार्केट में मौजूद कई सारी चीज़ों से घर को नया और खूबसूरत लुक दिया जा सकता है लेकिन अगर आपका बजट कम है तो ऐसे में ये काम और भी चैलेंजिंग हो जाता है। तो क्यों न इस बार घर में पड़ी बेकार चीज़ों से सजाएं अपना घर। जी हां, पुराने पेपर कप्स, वाइन बॉटल्स, ऊन और गुब्बारे जैसी कई चीज़ों का इस्तेमाल आप घर को सजाने में कर सकते हैं वो भी बहुत ही कम खर्च में। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

इन DIY आइडियाज़ से करें इस दिवाली घर की सजावट    

वाइन बॉटल और फेरी लाइट्स

ये ऑप्शन उनके लिए है जिनके पास डेकोरेशन के लिए बिल्कुल भी वक्त नहीं। बनाने में जितना आसान होता है दिखने में उतना ही क्लासिक। घर के किसी भी कोने में फेरी लाइट्स से सजी बॉटल्स को रखकर उसे खूबसूरत लुक दिया जा सकता है। बस इसके लिए आपको वाइन की एक खाली बॉटल चाहिए और फेरी लाइट्स। बॉटल के ऊपर लगे टैग और पेपर को गर्म पानी की मदद से साफ कर लें। अब इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसमें फेरी लाइट्स को किसी स्टिक या स्पून की मदद से अंदर डालें। ध्यान रहें बहुत तेजी से न करें क्योंकि इससे लाइट्स डैमेज भी हो सकती है। अब किसी कॉर्नर पर रखकर इसे कनेक्ट कर दें। और देखें फिर कैसे आपका घर इस सिंपल टेक्निक से भी कितना सुंदर लगता है।

क्लाउड लाइट

ये बहुत ही अलग तरह का डेकोरेशन है जिससे न केवल आप घर को खूबसूरत लुक दे सकती हैं बल्कि उसकी खूबसूरती में चार चांद भी लगा सकती हैं। सजावट के इस सामान को आप दिवाली के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा कॉटन, पेपर लैंटर्न, फेरी लाइट्स, स्ट्रिंग्स, एक रॉड लैंटर्न को बांधने के लिए। सबसे पहले पेपर लैंटर्न के चारो ओर ग्लू की मदद से कॉटन को चिपका लें। अब स्ट्रिंग की मदद से पेपर लैंटर्न को टांग दें। फिक्स करने के बाद फेरी लाइट्स को लैंटर्न के अंदर ऐसे रखें जैसे बादलों के गरजने पर रोशनी जलती है वैसा लगे। 

लेस कैंडल्स

बड़ी मोमबत्ती के साथ ये एक्सपेरिमेंट करें। इसमें आप बड़ी और चौड़ी मोमबत्ती लें और उसे अलग-अलग तरह के लेस से कवर कर लें। मोमबत्ती के कलर को देखते हुए लेस का कलर डिसाइड करें। शाम के वक्त लेस से झांकती हुई दीए की लौ बहुत ही खूबसूरत लगेगी और इसमें न ही आपका पैसा बर्बाद होगा न बहुत ज्यादा समय।

 

पेपर कप फेरी लाइट्स

पेपर कप का इस्तेमाल करके भी आप दिवाली में घर सजा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले पेपर कप्स को ग्लिटर टेप की मदद से कवर कर लें। अब पेपर कप के नीचे पेपर कटर की मदद से हल्का काट लें। अब फेरी लाइट्स को इन पेपर कप्स में लगाकर झालर बना लें। जिससे घर के अंदर और बाहर दोनों की सजावट की जा सकती है।  

रंगोली

अलग-अलग रंगों के इस्तेमाल से बनी हुई रंगोली भी दिवाली में घर सजाने के साथ-साथ शुभ का संकेत होते हैं। कुछ जगहों पर रंगोली के तौर पर हल्दी और चावल का आटा भी इस्तेमाल किया जाता है। स्टेंसिल की मदद से आसानी से डिज़ाइन बना लें अब इसे मनपसंद रंगों से भर लें। थोड़ा और एक्सपेरिमेंट के लिए इसमें आप फूल और दीए भी शामिल कर सकती हैं। 

फूलों वाली रंगोली

फूलों वाली रंगोली से घर को सजाने का आइडिया हर तरीके से बेस्ट है। कम मेहनत में आप घर को नया लुक दे सकते हैं। बस इसके लिए आपको चाहिए होंगे अलग-अलग तरह के फूल। गेंदे, गुलाब और चमेली के फूलों का इस्तेमाल आप इसके लिए कर सकती हैं। चॉक या पेंसिल से एक डिज़ाइन बना लें और फिर इसे फूलों से सजाकर पूरा कर लें। 

थ्रेड लैंटर्न

थ्रेज लैंटर्न भी बहुत ही खूबसूरत होते हैं और इनमें किसी भी तरह की लाइट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि इन लैंटर्न का इस्तेमाल आप दिवाली बाद भी घर को रोशन करने में कर सकती हैं। इसके लिए आपको जरूरत होगी पेंटब्रश, बैलून, कैंची, ग्लू, पानी, ऊन और एक कटोरी। बैलून को फुला लें और इस पर अच्छे से वैसलीन लगा लें। अब ऊन का गोला लेकर उसे बैलून के चारों ओर अच्छे से लपेट लें। जिससे वो नज़र न आए। अब 3 बड़े चम्मच पानी में 4 चम्मच ग्लू मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। ध्यान रहें बहुत गाढ़ा पेस्ट न हो। अब इस मिश्रण में बैलून डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें जिससे ऊन बैलून से चिपककर उसका शेप ले लें। अब घोल से बाहर निकालकर इसे 24 घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर बैलून को किसी चीज़ की मदद से फोड़ दें और तैयार है खूबसूरत लैंटर्न दिवाली सजाने के लिए। 

 

Posted By: Priyanka Singh