Move to Jagran APP

दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए इन बातों को कहें ना

थोड़ी-बहुत नोक-झोंक तो हर रिश्ते में होती है लेकिन उन चीज़ों पर कैसा रिएक्ट करना है ये पूरी तरह व्यक्ति पर डिपेंड करता है खासतौर से बात जब कपल्स की हो। तो ऐसे बरकरार रखें प्यार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 03:09 PM (IST)
दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए इन बातों को कहें ना
दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए इन बातों को कहें ना

हर दंपत्ती के जीवन में ऐेसे पल आते हैं जो आपसी संबंधों पर प्रभाव डालते हैं। लड़ाई-झगड़ा हर एक रिलेशनशिप का जरूरी हिस्सा होता है जिससे सामना होना ही होना है। लेकिन इन बातों से दूर रहें तो जीवन में प्यार के एहसास को हमेशा बनाए रख सकते हैं। जानें कौन सी बातें दांपत्य को तकलीफ पहुंचाती हैं और इनसे कैसे दूर रहा जा सकता है।

loksabha election banner

1. शक और आशंकाएं

रिश्ते को खोखला करने। में संदेह की बड़ी भूमिका है। वह आजकल कटा-कटा रहता है, ऑफिस में ज्यादा वक्त बिताता है, वह पहले जैसा बिल्कुल नहीं रहा, कहीं वह किसी अफेयर में तो नहीं फंस गया....., ऐसे ख्याल संदेह की नींव को पुख्ता बनाते हैं। संदेह पैदा हो जाए तो रिश्ते डगमगाने लगते हैं।

टिप्स

शक का कोई इलाज नहीं। शक की कोई वजह हो भी तो उन कारणों की तह तक जाने की कोशिश करें जिनसे रिश्तों में दूरी आई। जरूरत पड़ने पर काउंसलर की मदद लें। मन में ग्रंथियां पालने से समस्या हल नहीं होगी। 

2. फ्रिक और तनाव

करियर, सेहत, आर्थिक स्थिति की चिंताएं, आधुनिक कपल्स को सर्वाधिक तनावग्रस्त कर रही हैं। कुछ स्थितियों को नियंत्रित किया जा सकता है, कुछ को नहीं। तनाव व चिंता व्यक्ति को थका देती है। पार्टनर से इन्हें न शेयर करने पर कोफ्त भी होती है। रिश्तों में उत्साह भी नहीं रह पाता।

टिप्स

जितने कारण नाखुश रहने के गिनाए जा सकते हैं उससे ज्यादा कारण खुश रहने के हैं। इसलिए सकारात्मक सोच से जीवन के हर मोड़ पर जीवनसाथी का साथ दें। रिश्तों को नजरअंदाज न करें। एक-दूसरे से लड़ने के बजाय साथ-साथ मुश्किलों से लड़ना सीखें।

3. क्रोध-नाराजगी

साथ रहने वाला कोई दंपती यह नहीं कह सकता कि उनमें कभी विवाद नहीं होता। छोटे-छोटे झगडों से रिश्ते जीवंत बनते हैं, लेकिन जब झगडे लंबे खिंच जाएं तो रिश्तों के भविष्य पर बुरा असर पड सकता है। नाराजगी से संवादहीनता पनपती है। एक-दूसरे से मुंह फुलाए बैठे रहने से सिरदर्द, तनाव, कुंठाओं को पनाह मिलती है और दांपत्य में सेंध लग जाती है।

टिप्स

झगडा करें, मगर जिस तरह पानी से भरे बादल बरस कर शांत हो जाते हैं और आसमान साफ हो जाता है, उसी तरह मन से सारा गुबार निकाल कर शांत हो जाएं। छोटा सा शब्द सॉरी रिश्तों में कई बार मसीहा बन जाता है। थोडा सा झुकने से रिश्ते फलते-फूलते हैं, जबकि बेकार का अहं कहां ले जाकर छोडेगा, अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.