Move to Jagran APP

सफल कॉरपोरेट करियर के सपने बुनने वालों के लिए बेहद मददगार है अंजलि आहूजा की पुस्तक ‘Career Misadventures'

‘करियर मिसएडवेंचर’ नाम की यह पुस्तक युवा प्रोफेशनल्स को सफल कॉरपोरेट करियर बनाने की प्रक्रिया को समझने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 10:23 PM (IST)
सफल कॉरपोरेट करियर के सपने बुनने वालों के लिए बेहद मददगार है अंजलि आहूजा की पुस्तक ‘Career Misadventures'
सफल कॉरपोरेट करियर के सपने बुनने वालों के लिए बेहद मददगार है अंजलि आहूजा की पुस्तक ‘Career Misadventures'

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। युवा प्रोफेशनल्स के लिए सफल कॉरपोरेट करियर बनाना मुश्किलों से भरा होता है। बेशुमार चुनौतियां के कारण बड़ी संख्या में युवा करियर की अच्छी शुरुआत के बावजूद कहीं न कहीं ठहराव महसूस करते हैं। युवाओं की इन्हीं मुश्किलों और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सीनियर एचआर प्रोफेशनल अंजलि आहूजा ने एक पुस्तक लिखी है। ‘करियर मिसएडवेंचर’ नाम की यह पुस्तक युवा प्रोफेशनल्स को सफल कॉरपोरेट करियर बनाने की प्रक्रिया समझाने के साथ ही करियर में ठहराव से जूझ रहे लाखों लोगों के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकती है।

loksabha election banner

अंजलि आहूजा ने 80 के दशक के अंतिम वर्षों में अपना करियर शुरू किया था। उन दिनों अधिकांश भारतीय बिजनेस हाउस किसी न किसी परिवार द्वारा नियंत्रित थे। ऐसे परंपरागत माहौल में काम करने के अनुभव ने उन्हें 90 के दशक के शुरुआती वर्षों में आए वैश्वीकरण को समझने में मदद की। यही वह दौर था, जब बड़ी कंपनी समूहों ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया और इंडियन वर्किंग क्लास को कॉरपोरेट कल्चर से वाकिफ कराया। ऐसे बदलावकारी दौर में अंजलि ने कई बड़े ग्लोबल ब्रांड्स के साथ काम करके अपने करियर को ऊंचाइयां दीं।

बाजार में बदलाव के साथ इस दौर में कर्मचारियों से कंपनियों की अपेक्षाएं भी बढ़ते लगीं। कामकाज के तौर-तरीके पेशेवर होने लगे और व्यक्तिगत तरक्की के प्रति प्रोफेशनल्स में नई जागरूकता आने लगी। एक वरिष्ठ एचआर प्रोफेशनल के तौर पर अंजलि ने नए बदलावों को करीब से देखा और सीखा।

 कॉरपोरेट सेक्टर में लगभग तीन दशक तक काम करने के दौरान अंजलि कई चर्चित कंपनियों के एचआर डिपार्टमेंट की प्रमुख रहीं। इस तरह वह सफल कॉरपोरेट करियर के लिए जरूरी चीजों की अच्छी जानकार भी हो गईं। करियर मिसएडवेंचर नामक इस पुस्तक के जरिए उन्होंने लोगों के साथ कॉरपोरेट करियर से जुड़ी अपनी बेशकीमती समझ साझा की है। इस पुस्तक के जरिए उन्होंने खासकर उन लोगों का मार्गदर्शन करने की कोशिश की है, जो करियर की बुलंदियों को छूना तो चाहते हैं, लेकिन कमजोरियां और ठहराव महसूस करने लगते हैं।

इस पुस्तक में जो जानकारियां दी गई हैं, उन्हें निजी जिंदगी में लागू करना बेहद आसान भी है, क्योंकि अंजली ने अपने करियर की कई दिलचस्प घटनाओं और अनुभवों का इसमें जिक्र किया है। इन घटनाओं, कहानियों और अनुभवों से युवा प्रोफेशनल्स को करियर से जुड़ी समस्याओं के समाधान में मदद मिलेगी। यह पुस्तक 1 सितंबर से सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.