Move to Jagran APP

साल 2021 में घर के इंटीरियर में देखने को मिल सकते हैं ये सारे बदलाव

फैशन ट्रैवल लाइफस्टाइल के साथ साल 2021 में घर के इंटीरियर में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। तो कौन-कौन सी नई चीज़ें और डिज़ाइन बनेंगे इसका हिस्सा और क्या चीज़ें होंगी आउट। बता रही हैं इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 08:00 AM (IST)
साल 2021 में घर के इंटीरियर में देखने को मिल सकते हैं ये सारे बदलाव
खूबसूरत लिविंग रूम और ओपेन किचन वाला घर

कैलेंडर में साल बदलते ही जिन चीज़ों में बदलाव देखने को मिलते हैं उनमें से एक इंटीरियर भी है। जैसे पिछले साल इंडोर प्लांट खासतौर से घर का हिस्सा बनें। घर की सजावट में लोकल चीज़ों ने शान बढ़ाया आदि। तो इस साल इंटीरियर में क्या करेगा ट्रेंड, जानें यहां...

loksabha election banner

रस्टिक वोग

मॉडर्न फर्नीचर के साथ विंटेज, रफ या अधूरे लुक वाले फर्नीचर और एक्सेसरीज़ की जुगलबंदी से घर को यह लुक दिया जा सकता है। इसके अलावा बीम वाली छत को वुडन लुक देकर या रफ लुक वाले वुडन फ्लोर के जरिए भी यह लुक तैयार हो सकता है। रिक्लेम्ड वुड इस स्टाइल के लिए परफेक्ट चॉयस है। इससे बने फर्नीचर, फ्रेम्स या एक्सेसरीज़ घर में यह स्टाइल मेंटेन करने में मददगार हो सकते हैं।

आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट्स

साल 2020 ने सबको कम से कम चीज़ों में जिंदगी चलाने की सीख दी है इसलिए घर सजाने के लिए 2021 में महंगे सामान की जगह हैंडमेड और पर्सनलाइज्‍ड एक्सेसरीज़ की मांग बढेगी। इसमें कढ़ाई और क्रोशिए की हाथ से बनी सजावटी चीज़ें भी शामिल रहेंगी।

कॉटेजकोर

ब्रिटिश कल्चर से प्रभावित यह स्टाइल घर को एलिगेंट लुक देने के इच्छुक लोगों की पसंद बनेगा। चाहे न्यूट्रल कलर पैलेट के साथ विंटेज, फ्लोरल और मोटिफ प्रिंट वाली फर्नीशिंग्स हों या सुनहरे बॉर्डर से लैस सिरेमिक की क्रॉकरी इस साल ज्यादातर घरों में दिखाई देंगी।

दूर देश की याद दिलाते डिज़ाइन

कोरोना संकट की वजह से साल 2020 में बहुत-से लोग कहीं घूमने नहीं जा सके। पर्यटन कब तक अपने पुराने स्वरूप में लौटेगा कहना मुश्किल है। ऐसे में लोग घर में अपनी पसंदीदा जगह की खूबसूरती महसूस करने की कोशिश करेंगे। ट्रॉपिकल, विंटेज और फ्लोरल पैटर्न्स इसमें उनकी मदद करते नज़र आएंगे।

विंटेज

पिछले कुछ समय से इंटीरियर्स में विंटेज लुक की मांग बढ़ी है। सबसे ज्यादा क्रेज एंटीक फर्नीचर का है। इस साल भी यह जारी रहेगा। एंटीक फर्नीचर के साथ एंटीक एक्सेसरीज़ और पुरानी चीज़ें टीमअप की जाएंगी। विंटेज फर्नीचर के साथ ब्राइट कलर्स पेयर कर इस लुक को नया अंदाज़ देने की कोशिश भी होगी।

छाएंगे न्यूट्रल कलर्स

इस साल न्यूट्रल-अर्दी कलर्स का चलन ज्यादा रहेगा। खासकर बेज और ब्रॉन्ज़ के शेड्स लोगों को लुभाएंगे। इनके साथ रस्ट, वॉर्म ग्रीन्स, डीप रेड्स और ब्राउन के शेड्स का कॉम्बिनेशन भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा सी ब्लू और ग्रीन शेड्स समुद्र और समुद्र तट के कद्रदानों के पसंदीदा बनते नजर आएंगे।

क्लासिक ट्रेडिशनलिज्म

मॉडर्न लुक और लाइफस्टाइल से जो लोग ऊबने लगे हैं और पुरानी चीज़ों को घर में नई पहचान देना चाहते हैं, उनके लिए पुराने डिज़ाइन स्टाइल, फर्नीचर और एक्सेसरीज़ एक बार फिर लौटकर आ रहे हैं। ऐसे घरों में पुराने समय की याद दिलाते नक्काशीदार और रिच लुक फर्नीचर शान से इठलाते नज़र आएंगे।

शैबी शीक

फेडेडे और अनफिनिश्ड टेक्सटाइल, एक्सेसरीज़ और फर्नीचर इस स्टाइल की पहचान है। लकड़ी के पुराने फर्नीचर के साथ विंटेज ब्लैंकेट्स, रग्स, कुशंस आदि को टीमअप करके घर को यह लुक दिया जा सकता है। इनके साथ पुराने झूमर, पेटिंग्स, जूट और क्रोशिए की टोकरी, वॉल और प्लांट हैंगर्स का संयोजन लुक में इज़ाफा करता नज़र आएगा।

हाउस प्लांट्स

यूं तो इनडोर प्लांट्स अब ज्यादातर घरों का हिस्सा बन चुके हैं लेकिन अब यह घर का एक हिस्सा न रहकर इंटीरियर का महत्वपूर्ण अंग बन जाएंगे यानि अब अन्य कलात्मक एक्सेसरीज़ की तरह इन्हें घर में प्रमुखता से जगह मिलेगी। प्लांट्स ही नहीं अलग-अलग स्टाइल-रंगों के प्लांटर्स भी घर की शोभा बढ़ाते नज़र आएंगे।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.