Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: लॉकडाउन के दौरान 12 एक्टिविटी जो आपको और बच्चों को बनाएगी क्रिएटिव

कोरोना वायरस के चलते हम सभी घर में हैं और कभी-कभी बोर भी महसूस करते हैं। ऐसे में छोटी-छोटी टिप्स न सिर्फ वर्क फ्रॉम के दौरान आपकी बोरियत दूर कर सकती हैं और क्रिएटिव भी बनाएंगी।

By Vineet SharanEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 09:12 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 09:15 AM (IST)
Stay Home Stay Empowered: लॉकडाउन के दौरान 12 एक्टिविटी जो आपको और बच्चों को बनाएगी क्रिएटिव
Stay Home Stay Empowered: लॉकडाउन के दौरान 12 एक्टिविटी जो आपको और बच्चों को बनाएगी क्रिएटिव

नई दिल्ली, विनीत शरण। कोरोना वायरस के चलते हम सभी घर में हैं और कभी-कभी बोर भी महसूस करते हैं। ऐसे में छोटी-छोटी टिप्स न सिर्फ वर्क फ्रॉम के दौरान आपकी बोरियत दूर कर सकती हैं, बल्कि ये आपको और आपके बच्चों को क्रिएटिव भी बनाती हैं। इनके जरिए बच्चे नई चीजें सीख सकते हैं। आइये, जानते हैं कि हम घर में बैठे-बैठे क्या खास कर सकते हैं-

loksabha election banner

1. कम से कम एक किताब पढ़ें

लॉकडाउन के दौरान चूंकि आप घर से बाहर नहीं जा रहे हैं, ऐसे में आपके पास दिन में समय जरूर बच जाता होगा। इस समय में आप आराम से एक किताब पढ़ सकते हैं। इससे आपका मनोरंजन भी होगा और ज्ञान भी बढ़ेगा। किताब से सीखी गई बातों को बच्चों से भी शेयर करें। ऑनलाइन किताबों के लिए आप Scribd, Wattpad,Discover,IZNEO जैसे एप प्लेटफार्म्स पर जा सकते हैं। यहां पर आपको हजारों किताबें, कहानियों फ्री में पढ़ने को मिलेंगी।

2. नई डिश बनाएं और बच्चों को सिखाएं

घर में हैं तो यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म से सीख कर नई रेसिपी बना सकते हैं। हां, ये ख्याल जरूर रखें कि घर में मौजूद सामान से ही नई डिश बनाएं, क्योंकि बाहर जाना मना है। कुछ ऐसी पुरानी डिश बना सकते हैं, जो आपको बेहद पसंद हो। हां, अगर बच्चे खाना बनाने के लायक हैं तो उन्हें भी जरूर सिखाएं। बच्चों को सिखाएं कि कैसे खुद खाना बनाना हमें हेल्दी रखता है। यह हमें संयमित और क्रिएटिव भी बनाता है। बच्चों को ये सीखा दें कि अगर उन्हें जीवन में कामयाब होना है तो उन्हें खाना बनाना आना चाहिए।

3. कोरोना डायरी लिखें

यह वक्त बिल्कुल अलग है। इंसान ने पिछले कई दशक के दौरान कोरोना जैसे संकट का सामना नहीं किया है। इसलिए इस वक्त के अनुभव और भावनाओं को डायरी में लिखें। बस दिल और दिमाग में जो कुछ भी चल रहा है, उसे पन्ने पर उतार दें। बच्चों को भी कोरोना डायरी लिखने के लिए प्रेरित करें।

4. बच्चों को कहानी सुनाएं और उनसे बात करें

बच्चों को कहानी बेहद पसंद होती है। आप अपने अनुभव से या फिर इंटरनेट से पढ़कर प्रेरणा और खुशी देने वाली कहानियां सुनाएं। बच्चों से उनकी पसंदीदा चीजों, जैसे- खेल, टीवी शो, उनके दोस्तों आदि के बारे में बात करें।

5. घर को रीडिजाइन करें

घर में फर्नीचर को बेहतर तरीके से रखने की कोशिश करें, जिससे घर ज्यादा साफ, सुंदर और बड़ा लगे। अपने बेडरूम और लीविंग रूम को भी बेहतर बनाएं। बच्चों को सिखाएं कि घर के काम, जैसे- सफाई भी एक खेल की तरह होते हैं। इससे बच्चों में स्वच्छता का एहसास भी बढ़ेगा। घर को रंग और रोशनी से सजाने की कोशिश करें।

6. कम्युनिकेशन का तरीका बेहतर करें

जान लें कि जीवन में कामयाब होना है तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए। कम्युनिकेशन बेहतर करने लिए अच्छे वक्ताओं के वीडियो सुनें। ज्यादा से ज्यादा लोगों, खासकर अजनबियों से बात करें। दूसरी भाषा सीखें। सबसे जरूरी है कि दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें। अगर आपको अच्छा बोलना है तो पहले आपको अच्छा स्रोता बनना पड़ेगा। अगर आप दूसरों की बात सुनेंगे तो दूसरे लोग भी आपसे बात करेंगे। दूसरों की भावनाओं से जुड़ने का प्रयास करें और उनसे रिश्ते बनाएं। इससे आप लोगों और उनकी बातों से जुड़ पाएंगे। अपने मस्तिष्क को हमेशा नए विचारों के लिए खुला रखें

7. पेंटिंग बना सकते हैं

अपनी उंगलियों को बोरियत दूर करने की जिम्मेदारी दें। आप इंटरनेट से स्केच और पेंटिंग बनाना आसानी से सीख सकते हैं। आपको पेंटिंग की कई आसान ट्रिक्स ऑनलाइन मिल जाएंगी। जल्द ही आप स्केचिंग, पॉलिशिंग के एक्सपर्ट बन जाएंगे। कागज के अलावा, आप घर के पुराने सामान और टीशर्ट पर भी पेंट कर सकते हैं।

8. मीम्स बनाना सीख सकते हैं

मीम्स बनाना क्रिएटिव बनने और मनोरंजन का जबरदस्त साधन है। आप मेमे फैक्ट्री (Meme Factory), मेमड्रायड (Memedroid), मेम मेकर (Meme Maker), मेमटिक (Mematic) जैसे एप से काफी अच्छे मीम्स बना सकते हैं।

9. प्रेरक हस्तियों के वीडियो

हर किसी का कोई न कोई आइडियल जरूर होता है। जैसे, कोई नेता जैसे नरेंद्र दामोदार दास मोदी, क्रिकेटर जैसे सचिन तेंदुलकर, दूसरे खेल के खिलाड़ी, जैसे सायना नेहवाल, फिल्म स्टार जैसे अक्षय कुमार, उद्योगपति जैसे धीरूभाई अंबानी। आप अपने इन आइडियल और सफल लोगों के वीडियो, उनके भाषण और उन पर बनी डॉक्यूमेंट्री देख सकते हैं। इससे आपको करियर और जीवन में सफलता की प्रेरणा मिलेगी। वहीं, आप ऐतिहासिक और पौराणिक पात्रों की कहानियां भी पढ़ सकते हैं।

10. वीडियो ब्लॉगिंग या ऑडियो ब्लॉगिंग

खुद के ऑडियो और वीडियो बनाकर ब्लॉग पर डालें। इसमें अपने घर के सदस्यों के कोरोना और लॉकडाउन के अनुभव डाल सकते हैं। आजकल स्मार्टफोन से वीडियो शूट करना बेहद आसान हो गया है, इसलिए आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। अपने पॉडकास्ट (podcast) भी बना सकते हैं और सोशल मीडिया पर इन्हें शेयर भी कर सकते हैं।

11. गाना सुनें, गाएं और डांस करें

गाना सुनने और गाने से अच्छा तनाव भगाने का और कोई तरीका हो ही नहीं सकता है। नए म्यूजिक को भी ट्राई करें। डांस करें और बच्चों के साथ भी नए स्टेप ट्राई करें।

12. खिड़की और बालकनी से बाहर देखें

आप मानें या नहीं, पर विशेषज्ञ कहते हैं कि सिर्फ घर की खिड़की से बाहर देख लेने से हमारे दिमाग का क्रिएटिव हिस्सा बेहद सक्रिय हो जाता है। यानी लॉकडाउन के दौरान घर की खिड़की, बालकनी में थोड़ी देर के लिए खड़े हो जाएं और खुले आसमान की ओर देखें। इससे मस्तिष्क को न सिर्फ आराम मिलेगा, बल्कि आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ जाएगी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.