Move to Jagran APP

घिसने और रगड़ने के बावजूद भी नहीं छूट रहा है सफेद जुराबों का मैल, तो इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ

सफेद जुराबों का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बड़े तक कई लोग करते हैं लेकिन इनका मैल छुड़ाने में अच्छे-अच्छों की हालत खस्ता हो जाती है। अगर आप भी गंदी हो चुकी सफेद जुराबों को एक बार फिर से नए जैसा बनना चाहते हैं तो यहां हम इसे साफ करने के कुछ गजब तरीके (White Socks Cleaning Hacks) बताने जा रहे हैं जिसमें आपको ब्लीच का यूज भी नहीं करना पड़ेगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 09 Jul 2024 08:14 PM (IST)
White Socks से नहीं छूटता है मैल, तो अपनाएं ये क्लीनिंग हैक्स (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cleaning Hacks: सफेद मोजे कई लोग पहनते हैं, लेकिन मुश्किल इन्हें धोने वाले की आ जाती है। दरअसल, वॉशिंग मशीन में ये जुराबें ढंग से साफ नहीं हो पाती हैं और हाथ से धोने पर भी कई बार इसका मैल टस से मस नहीं होता है। अगर आप भी इन व्हाइट सॉक्स पर जमा जिद्दी दाग से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां बताए कुछ असरदार टिप्स अपना सकते हैं।

सफेद जुराबें अक्सर कुछ इस कदर मैली हो जाती हैं, कि इन्हें कुछ समय बाद फेंकना ही पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अब यह करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज हम आपको इन्हें क्लीन करने के ऐसे तरीके बताएंगे कि ये गंदी जुराबें एकदम नई हो जाएंगी। आइए जानें।

सफेद सिरका

मैली जुराबों को साफ करने के लिए आपको सफेद सिरका ( White Vinegar) लेना है और इसके तकरीबन 4 कप एक बाल्टी में डालें और उसमें गंदी जुराबें डालकर रातभर भीगने के लिए छोड़ दें। सुबह जब इन्हें रगड़ेंगे, तो आप पाएंगे कि ये जुराबें दोबारा से चमक उठी हैं।

यह भी पढ़ें- घर की साफ-सफाई के लिए 'बेकिंग सोडा' का ऐसे करें इस्तेमाल, कम पैसों में बन जाएंगे कई जरूरी काम

डिटर्जेंट पाउडर

मैल छुड़ाने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन कम ही लोग हैं, जो इसका सही तरीका जानते हैं। बता दें, आपको सबसे पहले एक बाल्टी में गर्म पानी लेना है और फिर इसमें डिटर्जेंट पाउडर और एक-दो नींबू निचोड़ देने हैं। इसके बाद इसे एक पॉलिथीन में डालकर रातभर के लिए छोड़ देना है। सुबह उठकर थोड़ा-सा रगड़ेंगे, तो मैल गायब हो जाएगा।

एस्पिरिन की गोली

सिरदर्द होने पर कई लोग एस्पिरिन की गोली का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से गंदी जुराबों को चुटकियों में नए जैसा बनाया जा सकता है? जी हां, इसके लिए आपको एस्पिरिन की गोली के पानी में इन्हें 1-2 घंटे भिगोना है और फिर डिटर्जेंट की मदद से वॉश कर लेना है।

बेकिंग सोडा

क्लीनिंग हैक्स में बेकिंग सोडा भला कहां पीछे रह सकता है। बता दें, कि आप जुराबों के जिद्दी मैल को छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी एक-दो चम्मच को थोड़े पानी में डालना है और फिर इसमें सॉक्स को भिगोकर छोड़ देना है। कुछ देर बाद इसे निकालकर साबुन से धोएंगे, तो आप पाएंगे कि गंदगी साफ हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- घर के गंदे शीशे चमकाने के लिए इन उपायों की लें मदद, मिनटों में हो जाएगी सफाई