Move to Jagran APP

Plants Intelligence: पेड़-पौधों में भी होती हैं इंसानों जैसी कुछ खूबियां, खतरा भांपकर बदल लेते हैं अपना व्यवहार

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि पेड़-पौधों में भी इंसानों के जैसी जान होती है। ऐसे में हाल ही में सामने आए एक अध्ययन में भी चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। दरअसल वैज्ञानिकों ने बताया है कि पेड़ पौधे अपने आसपास होने वाले खतरे को भांप लेते हैं और इतना ही नहीं इससे निपटने के तरीके भी खुद ही खोज लेते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 18 Jun 2024 07:53 PM (IST)
पेड़-पौधे भी कर सकते हैं इंसानों जैसे काम, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा (Image Source: Freepik)

एजेंसी, लंदन। Plants Intelligence: इंसानों की तरह पेड़-पौधे भी एक तरह की बुद्धि रखते हैं। अपने सामने कोई भी समस्या या नेगेटिव सिचुएशन आने पर वे इससे निजात पाने के तरीके खोज लेते हैं। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि पेड़-पौधे निर्णय लेने, गिनती करने, अपनी प्रजाति के पौधे पहचानने और घटनाएं याद रखने में सक्षम हो सकते हैं।

गोल्डनरोड फूल पर किया गया अध्ययन

उत्तर अमेरिका, यूरोप और एशिया में एक फूल पाया जाता है, जिसे गोल्डनरोड कहते हैं। इसी पर शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया है, जिसमें कीट हमले के दौरान गोल्डनरोड पौधे द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का विश्लेषण किया गया है। बताया गया है कि पौधे प्रतिबिंबित प्रकाश से उजाले का अनुपात पता लगाते हैं।

यह भी पढ़ें- इन तरीकों से दे सकते हैं पर्यावरण संरक्षण में अपना कीमती योगदान

खतरा भांपने पर देते हैं ऐसा रिएक्शन

शोध में सामने आया कि कीट हमले के दौरान पौधे ने एक रसायन छोड़ा जिसने कीट को यह सूचना दी कि पौधा क्षतिग्रस्त है यानी भोजन के लिए खराब स्त्रोत है। इतना ही नहीं, इस घटना के बाद पौधों ने आसपास के पौधों को भी खतरे के बारे में आगाह कर दिया।

अपनी सुरक्षा करना जानते हैं

रसायन की गोल्डनरोड्स पर की गई इस स्टडी में मालूम चला कि वे आसपास के पौधों की पत्तियों से प्रतिबिंबित प्रकाश से लाल रोशनी या उजाले के अनुपात का भी पता लगा सकते हैं। साथ ही, लाल रोशनी सभी वनस्पतियों के विकास को प्रभावित करता है। 'गंध' सूंघते ही आसपास के पौधों ने भी अपनी सुरक्षा के लिए तेजी से रसायन छोड़ना शुरू कर दिया। शोध में देखा गया कि पौधे वातावरण से मिली जानकारी के आधार पर अपना मानक व्यवहार बदल देते हैं।

यह भी पढ़ें- घर की बालकनी में जरूर लगाएं ये 5 सुंदर फूल, मनमोहक सुगंध से महक उठेगा घर