नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Guava Leaves Benefits: अमरूद के फल के कितने फायदे हैं, इनके बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन लेकिन आप इसके पत्तों के फायदों के बारे में शायद ही जानते होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अमरूद की पत्तियां भी सेहत से जुड़े फायदों से भरी होती हैं।

आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियों में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। वज़न घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने तक, अमरूद के पत्ते इन सभी समस्याओं का रामबाण इलाज हैं। तो आइए, जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

घाव को भरने में मददगार

अमरूद की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सर्जरी के घाव, त्वचा के जलने और सॉफ्ट टिशू इन्फेक्शन की रिकवरी में मददगार साबित होते हैं।

लिवर और आंत की सेहत के लिए फायदेमंद

एलेक्सज़ेन्ड्रिया यूनिवर्सिटी और डेमनआर यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी में देखा गया कि अमरूद की पत्तियों के एक्सट्रैक्ट में ताकतवर औषधीय गुण होते हैं, जो आंत से जुड़ी दिक्कत में काम आते हैं और लिवर के स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाते हैं। रिसर्च में यह भी पाया गया कि इसका उपयोग जिआर्डिया संक्रमण में भी कारगर साबित हो सकता है। आपको बता दें कि जिआर्डिया संक्रमण आंत से जुड़ा इन्फेक्शन है, जिसमें पेट में ऐंठन, पेट का फूलना, मतली और थोड़े-थोड़े दिन में पानी जैसे दस्त होना जैसे लक्षण परेशान करते हैं। जिआर्डिया संक्रमण माइक्रोस्कोपिक पैरासाइट के कारण होता है, जो दुनियाभर में पाया जाता है।

एंटी-कैंसर गुण

कैंसर के इलाज के लिए दवाई बनाने वाला Admac ऑनकोलॉजी ने कहा कि 2010 में अमरूद के पत्तों को लेकर स्टडी की गई थी, यह जानने के लिए यह प्रोस्टेट कैंसर में यह ट्यूमर के साइज़ को कम करने में किस तरह काम आ सकता है। जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड (2012) के एक अन्य अध्ययन ने मानव प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ इस पौधे की एंटीकैंसर गुणों की पुष्टि की थी।

हाइपरटेंशन का इलाज

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को शामिल कर एक स्टडी की गई, जिसमें अमरूद के पत्तों के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल (9.9%), ट्राइग्लिसराइड्स (7.7%) और ब्लड प्रेशर में गिरावट देखी गई। वहीं, हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा।

हाई ब्लड शुगर का उपाय

शोध में पाया गया है कि अमरूद के पत्तों का अर्क ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर बनाता है, लंबे समय में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और इंसुलिन प्रतिरोधक भी है।

पीरियड्स के दर्द में मदद करता है

मेक्सिको के महामारी विज्ञान और हेल्थ सर्विस रिसर्च यूनिट द्वारा की गई एक स्टडी में 197 महिलाओं को शामिल किया था। इस रिसर्च में सभी को 6एमजी की डोज़ रोज़ दी गई और देखा गया कि इससे पीरियड्स में होना वाला दर्द पारंपरिक ट्रीटमेंट की तुलना काफी कम हुआ। इससे यूटरिन क्रेम्प्स में भी आराम मिल सकता है।

एक्ने और त्वचा से जुड़ी दूसरी समस्याओं के लिए

जॉर्डन की एक स्टडी में देखा गया कि अमरूद की पत्तियों का अर्क एक्ने की वजह बनने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पत्तियों में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जापान में हुई एक स्टडी में देखा गया कि अमरूद की पत्तियों का अर्क झुर्रियों और उम्र बढ़ने की निशानियों को कम करने के काम आ सकता है।

इन्यूनिटी को बूस्ट करता है

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, फेनोलिक कंपाउंड और बायोलॉजिकल एक्टिविटी की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

बालों का झड़ना रोकती हैं

अमरूद की पत्तियां बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करती हैं। इसके लिए आप एक लीटर पानी में अमरूद की कुछ पत्तियों को 20 मिनट के लिए उबालना है। इसके बाद इसे छान लें और फिर ठंडा होने दें। अब इसे पहले बालों की जड़ों पर लगाएं और फिर पूरे बालों में। दो घंटे रहने दें और फिर धो लें। आप चाहें तो इसे रातभर के लिए भी छोड़ सकती हैं। इसे लगाने से पहले बालों को शैम्पू से धो लें, लेकिन कंडिशनर न लगाएं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट