Move to Jagran APP

White Rice Benefits: आपके दुश्मन नहीं हैं सफेद चावल, जानें इसे खाने से मिलते हैं किस तरह फायदे

White Rice Benefits अगर आप सफेद चावलों के फैन हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसे न खाने की कोई वजह नहीं है। जी हां सफेद चावल आपके शरीर को ढेर सारे फायदे पहुंचाते हैं और इसी वजह से इसे संतुलित डाइट का हिस्सा माना जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Thu, 08 Jun 2023 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 06:43 PM (IST)
White Rice Benefits: आपके दुश्मन नहीं हैं सफेद चावल, जानें इसे खाने से मिलते हैं किस तरह फायदे
White Rice Benefits: क्या आपने भी खाना छोड़ दिया है सफेद चावल, तो पढ़े ये आर्टिकल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। White Rice Benefits: चावल न सिर्फ बनाना आसान होता है, बल्कि आप इससे कई तरह की डिशेज भी तैयार कर सकते हैं, जो पेट के लिए भी हल्का रहता है। यही वजह है कि भारतीय खाने में चावल को जरूर शामिल किया जाता है। फिर चाहे आप कश्मीर के हों या कन्याकुमारी। 99 फीसदी भारतीय लोगों का खाना चावल के बिना अधूरा रहता है। इसके बावजूद चावलों को लेकर कई तरह के मिथक भी खूब सुनने में आते हैं। जैसे कि इससे वजन बढ़ता है या फिर पेट के लिए इसे पचाना मुश्किल होता है। यही वजह है कि कई लोग इसे हेल्दी नहीं मानते। लेकिन क्या सच में चावल सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं?

loksabha election banner

तो इसका जवाब है नहीं! चावल कार्ब्स के बड़े स्त्रोत हैं, इसकी हर सर्विंग में 4-5 ग्राम प्रोटीन भी होता है और फैट न के बराबर। वहीं, दूसरी तरफ, यह विटामिन-बी और एंटाऑक्सीडेंट्स से भरा भी होता है।

अगर आपको अब भी यकीन नहीं आ रहा, तो आइए विस्तार से जानते हैं सफेद चावल के फायदों के बारे में।

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं

आपने यह सुना होगा कि चावल में स्टार्च होता है और इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है, लेकिन सच यह है कि जब इसे सब्जी के साथ मिलाकर खाया जाता है, तो फिर यह ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाते। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इसे अपने डॉक्टर से पूछ कर ही खाएं।

2. चावल को पचाना बेहद आसान है

चावल को बनाना जितना आसान होता है, उतना ही पेट के लिए इसे पचाना होता है। ब्राउन चावल की तरह सफेद चावलों में फाइटिक एसिड नाम का कम्पाउंड नहीं होता, जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। न्यूट्रीशनिस्ट भी यही सलाह देते हैं कि जिस दिन आपको डिनर करने में देर हो जाए, उस दिन सिर्फ दाल और चावल खा लेना चाहिए। यह न सिर्फ आपके पेट को हल्का रखता है, बल्कि नींद में भी खलल पैदा नहीं करता।

3. दिल की हेल्थ को करते हैं बूस्ट

अगर आप डाइट में चावल लेते हैं, तो इससे आपकी दिल की सेहत को भी फायदा मिलता है। यहां तक कि अमेरिकन हार्ट असोसिएशन भी मानता है कि साबुत अनाज ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

4. आंत को हेल्दी रखता है

अगर आप रिफाइन्ड चावल भी खाते हैं, तो भी इससे आपको फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है। जिससे आपकी आंतों में सूजन नहीं होती और इसकी सेहत को बढ़ावा भी मिलता है। यही वजह है कि दस्त या पेट खराब होने पर उबले हुए चावल खाने की सलाह दी जाती है।

5. ग्लूटन-फ्री होते हैं

चावल हाइपोएलर्जिक फूड है, जो उन लोगों के लिए खुशखबरी है, जिन्हें ग्लूटन से एलर्जी होती है। चावल से आप आटा, नूडल्स और ब्रेड भी तैयार कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें ग्लूटन-फ्री का ऑप्शन चाहिए।

6. एनर्जी से भरा हुआ

क्योंकि चावल कार्ब से भरपूर फूड है, इसलिए इसे खाने से आपको फौरन एनर्जी मिलती है। इसलिए एथलीट्स ब्राउन चावल की जगह सफेद चावल ही पसंद करते हैं, क्योंकि इससे फौरन एनर्जी मिल जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.