Move to Jagran APP

International Coffee Day 2022: कॉफी पीने के ये गजब के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे

International Coffee Day 2022 हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 2014 में मनाया गया था। जब अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) के सदस्यों ने 1 अक्टूबर को कॉफी दिवस मनाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 09:04 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:04 PM (IST)
International Coffee Day 2022: कॉफी पीने के ये गजब के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे
International Coffee Day 2022: कॉफी पीने के ये गजब के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Coffee Day 2022: आज अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस यह हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद कॉफी उत्पादन को बढ़ावा देना है। इसे पहली बार साल 2014 में मनाया गया था। जब अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) के सदस्यों ने 1 अक्टूबर को कॉफी दिवस मनाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया। इसके बाद से हर साल कॉफी दिवस मनाया जाता है। यह दिन कॉफी पीने वालों को समर्पित होता है। कॉफी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में कॉफी के सेवन से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि कॉफी के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। आइए, इसके फायदे के बारे में जानते हैं-

loksabha election banner

-BMJ Open journal में छपी एक लेख के अनुसार, कॉफी पीने वाले लोगों को लिवर कैंसर का खतरा कम रहता है। व्यक्ति नियमित रूप से कॉफी पीता है। उसे लिवर कैंसर का जोखिम कम रहता है। हालांकि, यह खपत पर निर्भर है कि व्यक्ति दिन में कितने कप कॉफी पीता है।

-जानकारों की मानें तो रोजाना कॉफी पीने से पार्किंसंस रोग का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, कॉफी के सेवन से तनाव में राहत मिलता है। वहीं, मस्तिष्क भी सक्रिय होता है।

-कई शोधों के जरिए खुलासा हुआ है कि रोजाना कॉफी पीने से लिवर कैंसर समेत एल्ज़ाइमर का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही डिमेंशिया में भी आराम मिलता है।

-रोजाना कॉफी के सेवन से याददाश्त शक्ति बढ़ती है। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज, स्तन कैंसर और लिवर से संबंधित बीमारियों में फायदेमंद साबित होती है। कॉफ़ी टूटे DNA को मरम्मत करने में अहम भूमिका निभाती है। वहीं, रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से  शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। साथ ही कॉफी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसके लिए रोजाना दो कप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। वहीं, ब्लैक कॉफी पीना अधिक फायदेमंद है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.