Move to Jagran APP

Precautions After Meal: खाने के बाद न करें ये 6 गलतियां वरना पड़ सकता है पछताना

Precautions After Meal कुछ लोग खाने के बाद नहाते हैं तो वहीं कुछ लोग भोजन के ठीक बाद चाय पीते हैं। ये सभी आदतें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। आइए जानते हैं खाने के बाद किन चीज़ों से परहेज करना चाहिए।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 03 Jun 2023 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 10:47 AM (IST)
Precautions After Meal: खाने के बाद न करें ये 6 गलतियां वरना पड़ सकता है पछताना
Precautions After Meal: खाने के बाद बिल्कुल न करें ये काम, सेहत को हो सकते हैं बड़े नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Precautions After Meal: कई बार हेल्दी खाने के बाद भी आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से घिरे रहते हैं। हालांकि इसके पीछे आपकी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। खाने के तुरंत बाद अनजाने में ऐसी गलती कर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

loksabha election banner

कुछ लोग खाने के बाद नहाते हैं तो वहीं कुछ लोग भोजन के ठीक बाद चाय पीते हैं। ये सभी आदतें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी चीज़ें हैं जो भोजन के तुरंत बाद करने से सेहत प्रभावित होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

झपकी लेना

खाना खाने के बाद झपकी लेना सुखद अहसास होता है, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है। भोजन के तुरंत बाद लेटने से एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन हो सकती है। इसलिए खाने के कुछ देर बाद टहलें जो पाचन के लिए बेहतर होगा।

अधिक मात्रा में पानी पीना

भोजन के तुरंत बाद अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, तो इससे पाचन पर असर पड़ता है। इसलिए भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। बेहतर है कि खाने के बाद 30 मिनट बाद ही पानी पिएं।

धूम्रपान करना

अगर आपको भी खाने के बाद सिगरेट पीने की लत है, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। भोजन के बाद सिगरेट पीने से पाचन संबंधी समस्या और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

नहाने से बचें

हेवी खाना खाने के बाद कभी न नहाएं, क्योंकि इससे खाना देरी से पचता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि नहाने के दौरान शरीर के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन तंत्र में दिक्कत हो सकती है।

खट्टे फलों का सेवन

खाने के तुरंत बाद संतरा, अंगूर और अन्य खट्टे फलों को खाने से बचें। इससे एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप इन फलों को खाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप भोजन से पहले या बीच में इनका सेवन करें।

खाने के बाद चाय न पिएं

कई लोग खाने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे आपको अपच की परेशानी हो सकती है। भोजन के बाद चाय के सेवन से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.