Move to Jagran APP

Yoga Mat Cleaning Tips: योगा मैट न बन जाए बीमारियों का घर, इन तरीकों से करें इसे आसानी से साफ

Yoga Mat Cleaning Tips योगा मैट भी बन सकता है बीमारियों का घर अगर आप उसकी समय-समय पर साफ-सफाई नहीं करते तो। दरअसल पसीना धूल मिट्टी आदि गंदगी मैट पर चिपकती रहती है और इससे इंफेक्शन हो सकता है। तो इन तरीकों से करें योगा मैट की सफाई।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 22 Mar 2023 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 07:12 AM (IST)
Yoga Mat Cleaning Tips: योगा मैट न बन जाए बीमारियों का घर, इन तरीकों से करें इसे आसानी से साफ
Yoga Mat Cleaning Tips: योगा मैट साफ करने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Yoga Mat Cleaning Tips: आजकल ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। योग करने के लिए न ही बहुत ज्यादा उपकरणों की आवश्यकता होती है और न ही पैसों की। छोटा सा कमरा और एक मैट काफी है योग करने के लिए। योग करने के फायदों से तो आप भली-भांति वाकिफ होंगे ही। मोटापा कम करने से लेकर हड्डियों को स्वस्थ रखने तक, बढ़ती उम्र को थामने से लेकर बालों को घना बनाने में फायदेमंद है योग करना, लेकिन जरा सी लापरवाही से इन फायदों की वजह पहुंचा सकती है आपको नुकसान।

loksabha election banner

दरअसल लोग सिर्फ योग करने पर फोकस करते हैं, योगा मैट की साफ-सफाई पर बिल्कुल नहीं। धूल, पसीना, पैरों की गंदगी योगा मैट पर लगती रहती है, जिससे कई प्रकार के इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। तो बेहद जरूरी है समय-समय पर योगा मैट को भी साफ करते रहना। जिसमें ये उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम।

गुनगुने पानी से धोएं

योगा मैट को कभी भी गर्म पानी से न धोएं क्योंकि इससे वो साफ हो न हो, खराब जरूर हो जाएगा। मैट धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। एक टब में गुनगुने पानी भरें और इसमें डिशसोप या फिर कोई माइल्ड डिटर्जेंट डाल दें। उसके बाद इसमें योगा मैट को तकरीबन 5- 10 मिनट तक भिगोकर छोड़ दें। ऐसा करने से मैट पर जमी गंदगी निकल जाएगी।

स्पॉन्ज का करें इस्तेमाल

5-10 मिनट बाद मैट पर जमी गंदगी सॉफ्ट होकर निकल जाती है लेकिन अगर गंदगी चिपकी हुई नजर आ रही है, त उसे प्लास्टिक ब्रश से रगड़ने की गलती न करें। इससे भी मैट खराब हो जाता है, बल्कि स्पॉन्ज से मैट को साफ करना है।

साफ पानी में धोएं

स्पॉन्ज से साफ करने के बाद योगा मैट को साफ पानी से तब तक धोना है जब तक कि मैट से साबुन और गंदगी पूरी तरह से न निकल जाए। 

मैट को सुखाएं

योगा मैट को सुखाने के लिए ऐसे ही जमीन पर न रख दें वरना भीगे होने की वजह से फिर से गंदगी चिपक जाएगी। मैट को सुखाने के लिए हैंगर का इस्तेमाल करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.