नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Year Ender 2022: फिल्मों में एक्शन करते एक्टर्स को देखकर हमें लगता है कि यार इनकी लाइफ कितनी सही है। कोई टेंशन नहीं, साल में एक-दो फिल्में कर ली, विज्ञापन कर लिए और बस महीनों ऐश करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता। उन्हें भी एक-एक फिल्म के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ती है। महीने भर का शेड्यूल फिक्स करना पड़ता है जिसके चलते वो कई बार अपनी हेल्थ पर भी सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते। 

खुद को फिट दिखाने के लिए, तो कभी मूवी की डिमांड के चलते वो अपनी बॉडी के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं, जिसका सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। पहले जहां सेलिब्रिटीज़ अपनी इन प्रॉब्लम्स को छिपाते थे वहीं अब वो इन्हें खुलकर बता रहे हैं। इस साल कई सारी सेलिब्रिटीज ने अपने सोशल मीडिया पर सेहत से जूझ रही समस्याओं के बारे में बताया, जिसमें समांथा रूथ प्रभु से लेकर वरुण धवन, यामी गौतम, फातिमा सना शेख जैसे नाम शामिल हैं। 

यामी गौतम

एक्ट्रेस यामी गौतम 'केराटोसिस पिलारिस' नामक बीमारी से जूझ रही हैं। जो स्किन से जुड़ी एक बीमारी है। इसमें चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। ये छोटे दाने या फुंसी असल में मृत त्वचा कोशिकाएं (डेड सेल्स) हैं, जो बालों के रोम को बंद कर देती हैं। वे कभी-कभी लाल या भूरे रंग के दिखाई देते हैं। यह ऑटोसोमल आनुवांशिक रोग है, जिसमें स्किन खुरदुरी, हल्की लालिमा लिए हुए और मुंहासों से भर जाती है। चेहरे के अलावा ये पीठ, हाथ के बाहरी हिस्सों (कोहनी से कलाई तक को भी प्रभावित कर सकता है) पर दिखाई देता है। यह समस्या आमतौर पर सेंसिटिव स्किन वालों में देखने को मिलती है। जो सर्दियों में बहुत ज्यादा नजर आने लगती है और गर्भावस्था में भी ये परेशानी बढ़ जाती है।

यामी ने अपने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि, “मैं कई सालों तक इसे झेलती रही, लेकिन अब मैंने इसे स्वीकार कर लिया है। बीमारी जानने के लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखने तक का सफर उनके लिए काफी चैलेंजिंग रहा। इस बीमारी को स्वीकार करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मुझे सालों लग गए। लेकिन मैं पोस्ट पर प्रतिक्रिया देखकर अभिभूत महसूस कर रही थी।’’ 

वरुण धवन 

इस लिस्ट में दूसरा नाम वरुण धवन का है जिन्होंने एक इंटरव्यू में बताया किया था कि वे वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन (Vestibular Hypofunction) नामक बीमारी का शिकार हैं। वरुण बताते है कि कोरोना के बाद फिल्मों को लेकर वे बहुत ज्यादा प्रेशर फील करने लगे थे, जिसके चलते उन्हें वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी हो गई है।

हॉपकिन्स मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन एक बैलेंस डिसऑर्डर होता है, जो कान में इंफेक्शन या अन्य वजहों से हो जाता है। इसकी वजह से आंख, नाक और कान का वेस्टिबुलर सिस्टम पूरी तरह से बिगड़ जाता है। कान के अंदर एक सेंसर होता है, जो हमारे दिमाग को संदेश भेजता है और इससे शरीर का सेंस ऑफ बैलेंस ठीक रहता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन की वजह से कान का सेंसर सही तरीके से काम नहीं करता और दिमाग तक जरूरी सिग्नल्स नहीं पहुंच पाते। ऐसे में शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है। यह डिसऑर्डर किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।

सामंथा प्रभु

साउथ फिल्म इंड्रस्टी की फेमस एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी। जिसमें उन्होंने बताया है कि वह मायोसिटिस (Myositis) नामक बीमारी से जूझ रही हैं। एक्ट्रेस ने ये शेयर करते हुए अपनी पोस्ट में लिखा था कि 'ये मांसपेशियों को कमजोर करती है और काफी दर्दनाक और थका देने वाली बीमारी है। कुछ दिनों में तो बिस्तर से उठना भी मुश्किल होता है।'

म्योसाइटिस एक ऑटो इम्यून डिजीज़ है, जिसमें पेशेंट काफी कमजोर फील करता है। उसके मांसपेशियों में तेज और लगातार दर्द की समस्या बनी रहती है। समय के साथ स्थिति और ज्यादा खराब होती जाती है। इस बीमारी में मरीज को बैठने, सीढ़ियां चढ़ने, वजन उठाने में तो परेशानी होती ही है साथ ही कुछ गटकने में भी प्रॉब्लम होती है। कुछ न करने के बाद भी थकान का एहसास होता रहता है। कई बार तो इस स्थिति के चलते मरीज डिप्रेशन तक का शिकार हो जाता है।

फातिमा सना शेख

‘दंगल’ फिल्म एक्ट्रेस फातिमा सना शेख ने भी इंस्टाग्राम पर सालों से जूझ रही अपनी बीमारी के बारे में लोगों को बताया। उन्होंने बताया कि, ’’दंगल’ की शूटिंग के बाद से वो मिर्गी से जूझ रही हैं। एक्सरसाइज और मेडिसिन की मदद से इस बीमारी को सही करने में लगी हुई हैं। 

म‍िर्गी दिमाग से जुड़ी एक समस्या है। जिसमें नर्वस स‍िस्‍टम प्रभाव‍ित होता है। इस बीमारी में द‍िमाग, शरीर को संदेश नहीं भेज पाता। कुछ वक्त के ल‍िए व्‍यक्‍त‍ि के सोचने-समझने और रिएक्ट करने की क्षमता पूरी तरह से खत्‍म हो जाती है। जिस वजह से व्‍यक्‍त‍ि अजीबो-गरीब बिहेव करता है। मांसपेश‍ियों में ऐंठन होने लगती है। बेहोशी के साथ व्‍यक्‍त‍ि को झटके भी लगते हैं।

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट