Move to Jagran APP

Worst Food For Brain: दिमाग पर बुरा प्रभाव डालते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही डाइट से करें इनकी छुट्टी

Worst Food For Brain स्वस्थ आहार हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जिन्हें लगातार खाने से हमारे मस्तिष्क पर बुरा इसर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 01 Feb 2023 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 03:51 PM (IST)
Worst Food For Brain: दिमाग पर बुरा प्रभाव डालते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही डाइट से करें इनकी छुट्टी
हेल्दी ब्रेन के लिए इन फूड आइटम्स से बनाएं दूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Worst Food For Brain: हमारे शरीर के सभी अंगों का अपना अलग महत्व और कार्य होता है। शरीर के इन्हीं जरूरी अंगों में से एक मस्तिष्क सबसे अहम भूमिका निभाता है। मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है। यह हमारे शरीर की प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि शरीर के इस जरूरी अंग का खास ख्याल रखा है। संतुलित और स्वस्थ आहार के सेवन से मस्तिष्क को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलेगी। लेकिन कई ऐसे फूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं, जिन्हें खाने से हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इनके सेवन से हमारी याददाश्त और मनोदशा प्रभावित होती है। तो चलिए जानते हैं उन फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें खाने से हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है।

loksabha election banner

ज्यादा मीठे फूड्स

जरूरत से ज्यादा मीठा खाना हमारी सेहत की नहीं, बल्कि दिमाग के लिए भी नुकसानदेय हो सकता है। दरअसल, ज्यादा मीठा खाने से सिर्फ दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ही नहीं बढ़ता, बल्कि इससे मस्तिष्क पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चीनी के अधिक सेवन से मस्तिष्क में इंसुलिन प्रतिरोध भी बढ़ सकता है, जो सीखने, स्मृति और न्यूरॉन के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

ट्रांस फैट

ट्रांस फैट भी हमारे दिमाग के लिए काफी हानिकारक होता है। यह एक प्रकार का अनसैचुरेटेड फैट होता है, जिसके सेवन से मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ट्रांस फैट के सेवन से मस्तिष्क में सूजन हो सकती हैं, जिससे दिमाग की प्रोडक्टिविटी और न्यूरोनल गतिविधि धीमी हो जाती है। मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स और बाजारों में मिलने वाले वनस्पति तेल भी ट्रांस फैट पाया जाता है।

शराब

शराब का अत्यधिक सेवन करने से न सिर्फ हमारी सेहत, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शराब के सेवन से न सिर्फ लिवर और पेट पर बुरा असर पड़ता, बल्कि लंबे समय तक इसे पीने से ब्रेन वॉल्यूम में कमी, मेटाबॉलिज्म में बदलाव और न्यूरोट्रांसमीटर में दिक्कत भी हो सकती है।

रिफाइंड कार्ब्स

रोटी, पास्ता, कुकीज जैसे रिफाइंड कार्ब्स का सेवन भी हमारे दिमाग के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, इन फूड आइटम्स में कोई भी फाइबर और पोषक तत्व नहीं होते, जिसकी वजह से शरीर इन्हें जल्दी पचा लेता है। इससे शुगर और इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है। साथ ही रिफाइंड कार्ब्स फूड में पाया जाने वाला हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) याददाश्त खराब कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.