Move to Jagran APP

World Thyroid Day: इन 3 आसनों के अभ्यास से पा सकते हैं थॉयराइड की समस्या से काफी हद तक राहत

World Thyroid Day यहां दिए गए इन तीन आसनों के अभ्यास से आप थॉयराइड की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन्हें करने का तरीका और अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 12:58 PM (IST)
World Thyroid Day: इन 3 आसनों के अभ्यास से पा सकते हैं थॉयराइड की समस्या से काफी हद तक राहत
World Thyroid Day: इन 3 आसनों के अभ्यास से पा सकते हैं थॉयराइड की समस्या से काफी हद तक राहत

थॉयराइड हाल-फिलहाल कुछ सालों से आम समस्या बन चुकी है लेकिन इसे दूर करना उतना मुश्किल नहीं। महज कुछ आसानों क रोजाना अभ्यास से आप काफी हद तक इसे कंट्रोल कर सकते हैं। तो विश्व थॉयराइड दिवस के मौके पर आइए जानते हैं इन आसनों को करने का तरीका और इसके अन्य फायदों के बारे में...

prime article banner

सेतुबंधआसन

योगा मैट पर सीधे पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों व पैरों के सीधा रखें। अब घुटनों को मोड़े और कूल्हे के पास ले आएं। हाथों से पैर की एड़ियों को पकड़ लें। अब धीरे-धीरे अपने कूल्हे को ऊपर उठाएं। आपका सिर और कंधे मैट पर ही रहेगा इस आसन में आप 10 से 15 सेकंड के लिए रूकें और फिर से प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। 2 से 3 बार इस आसन को करें। यह आसन थायरायड के साथ ही रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और डाइजेशन सुधारता है।

हलासन

हलासन को करने के लिए योगा मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहां से मोड़ें और हाथों से कमर को सहारा देते हुए पैरों को ऊपर उठाएं।  अब दोनों पैरों को धीरे-धीरे अपने सिर के पीछे की ओर जमीन से लगाने की कोशिश करें। इस स्थिति में अपने क्षमता के अनुसार रूकें। फिर वापस आ जाएं। इस आसन में आपकी आकृति एक हल के समान दिखाई देती हैं। थॉयराइड के लिए यह आसन रामबाण है इसके अलावा अन्य बीमारियों जैसे दमा, कफ, मधुमेह और पाचन सम्बन्धी समस्या भी दूर करता हैं। 

भुजंगासन

भुजंगासन यानि कोबरा पोज़ थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत ही अच्छा आसन होता हैं, इसके साथ ही यह गर्दन और पीठ के दर्द को भी कम करने में मदद करता हैं इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। हाथों को कोहनी के मोड़ें और अपनी छाती के साइड में रखें। अब अन्दर की ओर सांस लेते हुए अपने सिर को ऊपर की ओर उठाएं। शरीर का पिछला हिस्सा यानि कमर से लेकर पैर तक जमीन पर ही रहेंगे।इस आसन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रूकें फिर सांस बाहर छोड़ते हुए अपने सिर को नीचे करें। थायराइड ग्रंथि को नियमित करने के साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है स्पाइन को लचीला बनाता है। इससे तनाव और थकान की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाता है। 

Pic Credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.