Move to Jagran APP

World Sleep Day 2020: सोने के लिए रोज़ाना करनी पड़ी है मशक़्क़त तो आज़माएं ये 6 आसान तरीके!

World Sleep Day 2020 नींद के मारे बिचारे ऐसे लोग सारी रात सिर्फ नींद का इंतज़ार ही करते रह जाते हैं और जब तक उन्हें नींद आती है तब सवेरा हो जाता है और उठने का समय भी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 04:08 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 09:44 AM (IST)
World Sleep Day 2020: सोने के लिए रोज़ाना करनी पड़ी है मशक़्क़त तो आज़माएं ये 6 आसान तरीके!
World Sleep Day 2020: सोने के लिए रोज़ाना करनी पड़ी है मशक़्क़त तो आज़माएं ये 6 आसान तरीके!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Sleep Day 2020: साने के मामले में कुछ लोग इतने खुशनसीब होते हैं कि वह बिस्तर पर लेटते नहीं हैं कि उन्हें गहरी नींद आ जाती है। वहीं, कई लोग ऐसे होते हैं जो रात भर करवट बदलते रह जाते हैं लेकिन नींद से जंग ख़त्म नहीं होती। नींद के मारे बिचारे ऐसे लोग सारी रात सिर्फ नींद का इंतज़ार ही करते रह जाते हैं और जब तक उन्हें नींद आती है तब सवेरा हो जाता है और उठने का समय भी। 

loksabha election banner

आज दुनियाभर में वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जा रहा है। इस मौके पर बात करेंगे ऐसे लोगों की जो रात में सोने के लिए काफी मशक्कत करते हैं। रोज़-रोज़ की इस परेशानी से पार पाने के लिए ये लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। 

हालांकि, रात में तुरंत नींद के लिए सोने से पहले गर्म पानी से नहाना काफी हद तक फायदेमंद रहता है। गुनगुने पानी से नहाने से आपके दिमाग़ को सुकून मिलता है, शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिसकी वजह से आपको नींद आ जाती है। हालांकि, सोने से पहले नहाने का भी सही समय है वरना ये उपाय भी काम नहीं करेगा 

सोने का सही समय

एक रिसर्च की मानें तो, अगर आप सोने से 1-2 घंटे पहले नहा लेते हैं तो आपको तुरंत नींद आ जाएगी।  

क्या कहती है रिसर्च

ये रिचर्स शाहाब हगायेह (जो बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के पीएचडी कैंडीडेट थे) के नेतृत्व में की गई थी। इस दौरान नहाने का समय, पानी का तापमान और नींद की क्वालिटी के बीच के जुड़ाव पर अध्यनन किया गया था। अध्यननकर्ताओं ने इस दौरान 5,322 केस स्टडीज़ की थीं और नतीजे पर पहुंचने के लिए कई तरह की मेथड का उपयोग किया था।  

आखिर में पाया गया कि सोने से एक या दो घंटे पहले 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान वाले पानी से नहाने पर गहरी नींद आ जाती है। ऐसा करने पर आपको सिर्फ 10 मिनट नींद आ जाएगी।   

सोने के अन्य उपाय

सोने से पहले नहाना शायद तुरंत नींद के लिए अब तक का बेस्ट उपाय है। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होता है, शरीर का तापमान कम हो जाता है और आपको नॉर्मल समय से ज़्यादा जल्दी नींद आ जाती है। लेकिन इसके अलावा भी कई उपाय हैं जिससे आपको नींद आ सकती है: 

1. देर शाम या खासकर रात में कॉफी न पिएं। 

2. रोज़ाना सोने और उठने का समय एक ही रखें। 

3. रात का खाना देर से न खाएं। 

4. आपकी मैटरेस और तकिया आरामदायक होना चाहिए।

5. हो सके तो दिन में न सोएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.