Move to Jagran APP

World Osteoporosis Day 2021: हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं खाने की ये 6 चीज़ें!

World Osteoporosis Day 2021 आप जानते हैं कि उम्र के साथ हमारा शरीर कमज़ोर पड़ने लगता है त्वचा मांसपेशियों के साथ हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं। जिसकी वजह से आर्थ्राइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 12:11 PM (IST)
World Osteoporosis Day 2021: हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं खाने की ये 6 चीज़ें!
हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं खाने की ये 6 चीज़ें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Osteoporosis Day 2021: एक हेल्दी और खुशहाल ज़िंदगी के लिए अच्छी लाइफस्टाइल होना ज़रूरी है। एक अच्छी लाइफस्टाइल वही है जिसमें नियमित तौर पर एक्सरसाइज़, संतुलित डाइट, स्वच्छता आदि शामिल हो। जैसा कि आप जानते हैं कि उम्र के साथ हमारा शरीर कमज़ोर पड़ने लगता है, त्वचा, मांसपेशियों के साथ हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं। जिसकी वजह से आर्थ्राइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। ऐसा कहा भी जाता है कि जिन लोगों की हड्डियां मज़बूत रहती हैं, वह आमतौर पर एक स्वस्थ जीवन जीते हैं। इसलिए समय के साथ हमें हड्डियों की सेहत से जुड़े कदम भी उठाने चाहिए।

loksabha election banner

अगर एक सही जीवनशैली, खानपान और एक्सरसाइज़ की जाए तो आपकी हड्डियां लंबे समय तक मज़बूत बनी रहेंगी। इसके अलावा कई ऐसे कारण भी हैं जिनकी वजह से हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। इनके बारे में भी जानना ज़रूरी है।

​हड्डियां कमज़ोर होने की वजह

1. कैल्शियम की कमी होना: अगर शरीर में विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी हो जाए, तो इससे अन्य दिक्कतों के साथ हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर डाइट लेना बेहद ज़रूरी है।

2. थायरॉयड: थॉयरॉयड का शिकार हुए लोगों में भी कमज़ोर हड्डियों की समस्या शुरू हो सकती है। खासतौर पर थायरॉयड के अधिक बढ़ जाने पर ऐसा होता है। इसलिए अगर आप थॉयरॉयड से जूझ रहे हैं, तो एक संतुलित डाइट पर ज़रूर ध्यान दें।

3. ऑस्टियोपोरोसिस: हड्डियां अगर पहले से कमज़ोर हो गई हैं, तो इसके पीछे कई बीमारियां भी हो सकती हैं। जिनमें में से एक ऑस्टियोपोरोसिस भी है। इस बीमारी में व्यक्ति की कमर, रिस्ट और कूल्हों में फ्रैक्चर होना आम है। इस स्थिति में विटामिन-डी से भरपूर फूड्स के सेवन की सलाह दी जाती है।

4. इटिंग डिसऑर्डर भी एक वजह: कई लोग इटिंग डिसऑर्डर यानी एनोरेक्सिया या बुलिमिया से पीड़ित होते हैं। ऐसे लोगों की हड्डियां कमज़ोर पड़ जाती हैं। अगर इस समस्या का समय पर इलाज न किया जाए, तो इससे आर्थ्राइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

5. दवाएं: अगर आप लंबे समय से कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं खा रहे हैं, तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस का ख़तरा बढ़ता है।

6. मेनोपॉज़: महिलाओं में मेनोपॉज़ के बाद भी हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। दरअसल, मेनोपॉज़ के बाद शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन कम बनने लगता है। यह हार्मोन हड्डियों को मज़बूत बनाए रखने का काम भी करता है।

​हड्डियों के लिए 6 सुपर फूड्स

अगर आप अपनी ज़िंदगी पूरी तरह हेल्दी रह कर बिताना चाहते हैं, तो आपको बाकि चीज़ों के साथ हड्डियों के सेहत का भी ख़्याल रखना होगा। कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। जैसे- टोफू, दही, ​नट्स यानी मेवे, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, हरी सब्ज़ियां, हल्दी आदि।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.