Move to Jagran APP

World Oral Health Day 2023: मुंह की साफ-सफाई के लिए जानें क्या करें क्या न करें

World Oral Health Day 2023 हमें स्कूल के दिनों से ही सिखाया जाता रहा है कि दांतों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। यह हमारी समग्र स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चलिए जानते हैं कि मौखिक स्वच्छता से जुड़े टिप्स के बारे में-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 18 Mar 2023 04:01 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 08:58 AM (IST)
World Oral Health Day 2023: मुंह की साफ-सफाई के लिए जानें क्या करें क्या न करें
World Oral Health Day 2023: मुंह की साफ-सफाई के लिए जानें क्या करें क्या न करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Oral Health Day 2023: मौखिक स्वच्छता एक ऐसी चीज है, जिसे हम सब अपने दैनिक जीवन में बुरी तरह से नजरअंदाज करते हैं और बहुत महत्व देते हैं। जबकि हमें हमारे स्कूल के दिनों से ही सिखाया जाता रहा है कि दांतों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। यह हमारी समग्र स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 20 मार्च को दुनियाभर में वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जा रहा है, ताकि मौखिक स्वच्छता की अहमियत के बारे में लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सके।

loksabha election banner

दिन में दो बार ब्रश करने के बारे में हमें बचपन से ही सिखाया जाता रहा है, जो मुंह की देखभाल के लिए किया जाने वाले सबसे आम टिप्स में से एक है, जिसे हममें से ज्यादातर लोग पालन नहीं करते हैं। दिन भर में हम बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जो हमारे दांतों के बीच फंस जाते हैं। इसलिए हमारे मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

खराब मौखिक स्वच्छता के संकेत-

1. सांसों की बदबू

2. मसूड़ों से खून आना

3. दांत/दांतों में सड़न या कैविटी

4. दांत दर्द

5. मुंह के छाले

आसान ओरल हेल्थ टिप्स, जिन्हें दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए-

1. दिन में दो बार ब्रश करने के बारे में तो हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं। इस आदत को हम सभी को अपनाना चाहिए। एक बार जागने के बाद और एक बार सोने से पहले ब्रश करने से मुंह में रहने वाले सभी जीवाणुओं को मारने में मदद मिलती है।

2. जिस तरह ब्रश करना जरूरी है, उसी तरह जीभ की सफाई भी जरूरी है इसलिए टंग क्लीनर का इस्तेमाल जरूर करें।

3. दांतों को सड़ने से बचाने के लिए हर बार खाना खाने के बाद मुंह में पानी रख कर गरारा जरूर करें। इससे सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में मदद मिलती है।

4. ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें फ्लोराइड हो क्योंकि यह दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है।

5. ब्रश करने के बाद रोजाना फ्लॉस करें। यह न केवल दांतों के गैप से छोटे खाद्य कणों को हटाने में मदद करता है बल्कि मसूड़ों को भी उत्तेजित करता है और प्लाक को कम करता है।

6. आपको समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए क्योंकि यह आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के तीखे और अम्लीय स्वाद को धोने में मदद करता है।

7. सफाई और जांच के लिए साल में कम से कम दो बार डेंटिस्ट के पास जाएं।

इन फूड आइटम्स के ज्यादा सेवन से बचें-

1. कार्बोनेटेड ड्रिंक

2. कॉफी

3. कुकीज़ या कोई चीनी आधारित भोजन

4. शराब

5. खट्टी कैंडी

6. तंबाकू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.