Move to Jagran APP

World Mental Health Day: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ट्राय करें ये टिप्स

World Mental Health Day डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार मानसिक बीमारियों के कारण दुनिया भर में हर साल 1 लाख लोगों की मृत्यु होती है। हर साल इसमें 10 परसेंट का इजाफा हो रहा है। जो चिंता का विषय है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 09:25 AM (IST)
World Mental Health Day: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ट्राय करें ये टिप्स
बिस्तर पर मेडिटेशन करती हुई एक महिला

कोविड-19 महामारी ने शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफी हद तक असर किया है। मेंटल हेल्थ अवेयरनेस पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार कोरोना महामारी के चलते मेंटल हेल्थ की समस्या से जूझ रहे लोगोंं में 80 से 90 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार मानसिक बीमारियों के कारण दुनिया भर में हर साल 1 लाख लोगों की मृत्यु होती है। हर साल इसमें 10 परसेंट का इजाफा हो रहा है। हालांकि, मेंटल हेल्थ पर काम करने वाली संस्थाओं द्वारा किए गए सर्वे में ये भी खुलासा हुआ है कि अगर मेंटल हेल्थ बेहतर है तो क्रिएटिविटी में 10 गुना बढ़ोतरी हो सकती है।

loksabha election banner

मेंटल हेल्थ डे के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने शरीर के साथ-साथ मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रख सकते हैं।

ट्राई करें ये 4 टिप्स

सकारात्मक सोचें

कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजिटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूरत पड़ जाएगी।

नकारात्मकता से रहें दूर

अक्सर हम अपनी किसी से तुलना करते, किसी से ईषर्या करते या बदला लेने की सोचते हुए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहे होते हैं। ऐसे में जब आप निगेटिव सोचते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाइपरटेंशन जैसी बीमारी घेर लेती है इसलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

इमोशंस करें शेयर

ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं उन्हें छुपाने के बजाय जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

करें योग

योग शारीरिक औ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद नुस्खा है। नियमति रूप से ध्यान करने से आपकी मेंटल हेल्थ तो दुरुस्त रहती है ही, साथ ही आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। कई ऐसे आसान हैं जो आपको दिमागी रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। उन आसनों का अभ्यास करें और संतुलित और पौष्टिक आहार लें।

(Dr. Sujatha Rajamani, Psychology Advisor, Fitbee company से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.