Move to Jagran APP

World Kidney Cancer Day 2024: किडनी डिजीज से बचाव के लिए इन 6 फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

इस साल 20 जून को World Kidney Cancer Day मनाया जा रहा है। इस दिन का मकसद है किडनी की सेहत के बारे में लोगों को जागरूक बनाना है ताकि किडनी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव हो सके। किडनी को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का भी ख्याल रखें। आइए जानें किडनी के लिए हेल्दी फूड्स (Foods for Kidney)।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Thu, 20 Jun 2024 01:10 PM (IST)
Kidney को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में करें सुधार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Kidney Cancer Day 2024: हर साल जून महीने के तीसरे गुरुवार को World Kidney Cancer Day मनाया जाता है। इस साल यह 20 जून को मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में किडनी कैंसर से बचाव के लिए लोगों को जागरूक बनाना और इस बीमारी से लड़ रहे मरीजों के लिए बेहतर इलाज उपलब्ध करवाना है।

किडनी हमारे शरीर के बेहद महत्वपूर्ण अंग हैं, जो बल्ड फिल्टर करने का काम करती है। ये शरीर में कई जरूरी काम, जैसे- वेस्ट को बाहर निकालना, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना, पोषक तत्वों का रिअब्जॉर्प्शन, पीएच लेवल संतुलित करना आदि भी करती है। इसलिए किडनी का ख्याल रखना और क्रॉनिक किडनी डिजीज (Chronic Kidney Disease) से बचाव करना बेहद जरूरी है। इसलिए वर्ल्ड किडनी कैंसर डे के मौके पर आइए जानते हैं किडनी के लिए कुछ हेल्दी फूड्स (Foods for Kidney)।

ब्लूबेरीज

ब्लूबेरीज किडनी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकिन इनमें सोडियम और फॉस्फोरस का स्तर कम होता है। साथ ही, इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स किडनी से जुड़ी बीमारियों से भी बचाव करते हैं। इसलिए ब्लूबेरीज खाने से किडनी की बीमारियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है।

Foods for kidney

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Chronic Kidney Disease में भूलकर भी न खाएं ये फूड आइटम्स, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

मूली

मूली में पोटेशियम और फॉस्फोरस का स्तर काफी कम होता है। इसलिए ये किडनी के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। साथ ही, इनमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन बी9, किडनी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

foods for kidney

(Picture Courtesy: Freepik)

क्रैनबेरीज

क्रैनबेरीज का सेवन ज्यादातर यूटीआई से बचाव के लिए किया जाता है, लेकिन यह किडनी इन्फेक्शन से बचाव में भी मदद करता है, जिससे किडनी की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। साथ ही, इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉसफोरस की मात्रा काफी कम होती है, जो किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है।

foods for kidney

(Picture Courtesy: Freepik)

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही, इनमें मौजूद सोडियम की कम मात्रा भी किडनी के लिए काफी लाभदायक होता है।

foods for kidney

(Picture Courtesy: Freepik)

लहसुन

लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। शरीर में सूजन बढ़ने की वजह से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है और किडनी की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए लहसुन किडनी को हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं।

foods for kidney

(Picture Courtesy: Freepik)

गोभी

गोभी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये ऑक्सीडेटिव डैमेज से किडनी का बचाव करने में मददगार होती है और सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ जाएं बढ़ गया है Cholesterol, आज ही करवा लें जांच