Move to Jagran APP

World Heart Day: हृदय स्वास्थ्य के लिए इन बातों का रखें ध्यान

हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे यानी विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को हृदय रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल मनाया जाता है। वर्ल्ड हार्ट डे पर हेल्थ से जुड़ी अलग-अलग संस्थाएं भी लोगों को जागरूक करती हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 08:16 AM (IST)
World Heart Day: हृदय स्वास्थ्य के लिए इन बातों का रखें ध्यान
हृदय स्वास्थ्य के लिए इन बातों का रखें ध्यान (फोटो- फाइल)

आज इंसान अपने काम और रिश्तों में इतना उलझ चुका है कि उसके पास अपने शरीर और मन को स्वस्थ और शांत रखने के लिए समय ही नहीं है। यही वजह कि आज लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। हृदय रोग उन्हीं से एक है। दुनियाभर में हृदय रोग के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है गलत तरीके का खानपान, व्यायाम में कमी और तनाव के साथ जीना।

loksabha election banner

हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे यानी विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को हृदय रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल मनाया जाता है। वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart day) पर हेल्थ से जुड़ी अलग-अलग संस्थाएं भी लोगों को जागरूक करती हैं। Cardinal Health इस बार एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वो सर गंगा राम हॉस्पिटल के डॉक्टर आरआर मंत्री के माध्यम से लोगों को वर्ल्ड हार्ट डे पर संदेश दे रहे हैं।

आप भी देखिए ये वीडियो

सही तरह के खानपान और नियमित व्यायाम से ह्रदय को रखें स्वस्थ

ह्रदय रोग की गंभीरता को समझते हुए आपको उन आहारों को चुनना चाहिए, जो आपके दिल के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए सही हो। फास्ट फूड, जंक फूड, सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखना चाहिए। आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों को शामिल करें। इसका अलावा, आधा घंटा ही सही आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए। आप वॉक कर सकते हैं, दौड़ सकते हैं या फिर साइकिल चला सकते हैं।

कोरोना वायरस और ह्रदय रोग

कोरोना वायरस और ह्र्दय रोग के लक्षण कई बार समान देखने को मिलते हैं। ह्रदय रोग में बुखार कम आता है, लेकिन खांसी, सांस फुलना, छाती में जकड़न और पसीने आना ये सभी लक्षण दो बीमारियों में देखने को मिलते हैं। जब इस तरह के लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या टेली मेडिसिन की सहायता लें। डॉक्टर उचित समझेंगे तो आपको अस्पताल जाने की सलाह देंगे।

ह्रदय रोगियों को विशेष सलाह

अगर आप ह्रदय रोग से पीड़ित हैं, तो यह ध्यान दीजिए कि आपके पास ह्रदय से जुड़ी दवाइयों का स्टॉक हो। जरूरत हो तो अतिरिक्त दवाई मंगवा के रखें। आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि आप दवा डॉक्टर की सलाह से लें और बिना उनकी सलाह के दवा को बंद न करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके पास आपके डॉक्टर, रिश्तेदार और दोस्तों का फोन नंबर होना चाहिए, ताकि आप इमरजेंसी में उनसे संपर्क साध सकें।

इंसान ने अपने जीवन को गोल ओरिएंटेड बना दिया है। लेकिन मजे की बात यह है कि उसने शरीर को स्वस्थ रखने का कोई भी गोल नहीं बनाया। आपको अपने शरीर और ह्रदय का पूरा ध्यान रखना होगा, क्योंकि स्वस्थ शरीर के साथ आप अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे और लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे।  

 यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.