Move to Jagran APP

World Health Day 2020- खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन नूस्खों को आज़माएं

World Health Day 2020- खांसी से परेशान हैं और दवाईयां करके थक गए हैं तो इन घरेलु नुस्खों को आजमाएं जल्दी खांसी से राहत मिलेगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 03:56 PM (IST)
World Health Day 2020- खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन नूस्खों को आज़माएं
World Health Day 2020- खांसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन नूस्खों को आज़माएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस ने लोगों के खांसने पर भी सवालिया निशान लगा दिया है। आप को हल्की सी भी खांसी हो जाएं तो आस-पास मौजूद सब आपको इस तरह हैरानी से देखते हैं जैसे आप कोरोना के संदिग्ध हैं। खांसी दो तरह की होती है। सुखी और कफ वाली खांसी। दोनों ही तरह की खांसी आपको परेशान करती है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के इस दौर में आप को भी किसी तरह की खांसी है तो आप घर में ही कुछ देसी नूस्खों को आज़माएं और खांसी से छुटकारा पाएं। हम आपको यहां कुछ घरेलू नस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप अपने आपको तंदुरुस्त कर सकते हैं।

  • तुलसी और लौंग- खांसी में तुलसी और लौंग रामबाण की तरह काम करती हैं। इसे आप दादी मां का नूस्खा भी कह सकते हैं। हालांकि आयुर्वेद विज्ञान में तुलसी और लौंग के असरकारी गुणों का बखान है। इसमें कहा गया है कि 5-6 लौंग को भून लें। भूनी हुई लौंग को तुलसी के पत्तों के साथ पीस लें। इसके बाद इससे खाएं। खांसी से तत्काल राहत मिलेगी।
  • हल्दी अंदर से कफ को निकालती है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट के सबसे ज़्यादा गुण पाए जाते हैं। इसके बहुत सारे गुणों में से एक यह भी है कि यह खांसी, ज़ुकाम को जड़ से दूर करती है। हल्दी के टुकड़े को घी में सेंककर रात को सोते समय मुंह में रखने से खांसी और कफ में फायदा होता है।
  • काली मिर्च से छूमंतर होगी खांसी। खांसी में काली मिर्च भी रामबाण है। यह तुरंत आराम दिलाती है। दो ग्राम काली मिर्च पाउडर व डेढ़ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन-चार एक-एक ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से भी लाभ होता है।
  •  गला साफ करने के लिए हल्दी और दूध का इस्तेमाल। यदि आपका गला साफ नहीं है और खरांश है तो इसका मतलब है कि गले में किसी तरह का इन्फेक्शन है। इसके लिए हल्दी मिलाकर दूध पीने से गला साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से गले में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

  Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.