Move to Jagran APP

World Bicycle Day 2020: क्या आप जानते हैं फिट रहने के लिए कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग?

World Bicycle Day 2020फिटनेस के लिए साइकिलिंग शुरू करते हैं तो आपको अच्छी दूरी तय करनी होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट रहने के लिए आपको कितनी साइकिलिंग करनी चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 10:25 AM (IST)
World Bicycle Day 2020: क्या आप जानते हैं फिट रहने के लिए कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग?
World Bicycle Day 2020: क्या आप जानते हैं फिट रहने के लिए कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Bicycle Day 2020: आज दुनियाभर में विश्व बाइसाइकल दिवस मनाया जा रहा है। यूनाइटेड नेशंस ने 3 जून 2018 को इस दिन को मनाने की पहल की थी। तब से हर साल इस दिन को कई सारे देशों में मनाया जाता है। इस को मनाने के पीछे सभी को साइकिल के महत्व के बारे में जागरुक करना है। साइकिल न सिर्फ सस्ता परिवहन माध्यम होता है बल्कि ये वातावरण को भी प्रदूषित होने से बचाता है। सबसे ज़रूरी बात कि महज़ कुछ ही मिनट की साइकिलिंग से आप काफी सारी बीमारियों से बचे रहे सकते हैं।

loksabha election banner

साइकिल चलाने में न सिर्फ मज़ा आता है बल्कि ये एक तरह का एरोबिक व्यायाम भी है। आपको चाहे सवस्थ रहना हो, फिट या फिर वज़न कम करना हो, तो साइकिलिंग आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है। साथ ही साइकलिंग से न सिर्फ आपका मूड अच्छा होता है बल्कि आप ऊर्जा से भर जाते हैं। ज़ाहिर है जब आप फिटनेस के लिए साइकिलिंग शुरू करते हैं तो आपको लगातार और अच्छी दूरी तय करनी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट रहने के लिए आपको हफ्ते में कितनी साइकिलिंग करनी चाहिए? 

ऐसा होना चाहिए लक्ष्य

सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य तय करने की ज़रूरत है। इससे आप एकाग्र और ऊर्जा से भरे रहेंगे। ऐसे लक्ष्य तय करें जो छोटे हों और हासिल हो सकें। अगर आपका लक्ष्य सिर्फ फिट रहना है तो आपको रोज़ाना बहुत ज़्यादा साइकिलिंग करने की ज़रूरत नहीं है। मूल नियम यह है कि छोटी दूरी के लिए साइकिल चलाएं, लेकिन नियमित रूप से। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लगातार छोटे ट्रेनिंग सेशन, लंबे सेशन से कहीं ज़्यादा फायदेमंद होते हैं।  

कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग

18 से 64 उम्र के लोगों को फिट रहने के लिए हर हफ्ते ढाई साल तक मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, लकिन अगर आप साइकिलिंग कर रहे हैं तो आपको रोज़ाना 30-45 मिनट करनी चाहिए। 

साइकिलिंग ट्रेनिंग के लिए अपनाएं ये 3 सेशन

अगर आपका लक्ष्य सिर्फ फिट रहना है तो आप हर हफ्ते ये तीनों तरह के सेशन कर सकते हैं।

60 मिनट की लंबी राईड

साइकल से 60 मिनट का लंबा सफर करें। इससे आपकी सहनशक्ति में सुधार आएगा। धीमे चलाएं ताकि आपकी सांस गहरी, लयबद्ध और नियमित हो। इस सेशन में सपाट स्तह पर ही साइक्लिंग करें।

30 से 60 मिनट तक पहाड़ों पर चलाएं 

पहाड़ी इलाकों पर साइकिलिंग करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए धीरे चलाएं। लंबे सफर के लिए तैयार होने के लिए 10 मिनट के लिए नॉर्मल स्पीड पर चलाएं और फिर 5 मिनट के लिए तेज़ चलाएं। इस सेशन में आपकी सांसें काफी गहरी होनी चाहिए। कोशिश करें कि आप 20 मिनट के लिए तेज़ी से साइकल चलाएं।   

30-60 मिनट तेज़ साइकिलिंग

तेज़ गति से साइकिल चलाने से आपक ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी बर्न कर सकेंगे। साथ ही ये आपके दिल के लिए भी अच्छा होगा। इस सेशन के दौरान आपके तेज़ी से पेडल चलाने होंगे, लेकिन थोड़ी देर के लिए। इसकी शुरुआत 10 मिनट के वॉर्म-अम सेशन से करें और फिर 5 मिनट के लिए तेज़ चलाएं। इसके बाद 30 सेकेंड का ब्रेक ज़रूर लें। 5 मिनट के लिए आराम से पेडेल चलाएं और फिर इसे सेशन को दोहराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.