Move to Jagran APP

Workout Tips: फिट रहने और इंजुरी से बचे रहने के लिए बहुत जरूरी है वर्कआउट के दौरान इन बातों का ध्यान रखना

Workout Tips एक्सरसाइज के जल्द फायदे चाहिए तो बहुत जरूरी है उसे सही तरीके से करना। अगर आप पहली बार इसकी शुरुआत कर रहे हैं और किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो बेहतर होगा एक्सपर्ट की देखरेख में करें और कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 03:10 PM (IST)
Workout Tips: फिट रहने और इंजुरी से बचे रहने के लिए बहुत जरूरी है वर्कआउट के दौरान इन बातों का ध्यान रखना
Workout Tips: फिट रहने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Workout Tips: फिट रहने का ये मतलब कतई नहीं कि आप किसी भी समय एक्सरसाइज कर सकते हैं। अपने बॉडी क्लॉक के अनुसार ही एक्सरसाइज प्लैन करें और इसमें एक्सपर्ट की मदद लें। अगर आप जॉब करते हैं वो भी नाइट शिफ्ट, तो जाहिर सी बात है खाने-पीने से लेकर सोने-उठने तक के टाइम में फर्क होगा। इसे समझना बहुत जरूरी है वरना आप फिट होने के बजाय बीमार हो सकते हैं और फिर लंबे वक्त के लिए वर्कआउट से ब्रेक लेना पड़ सकता है। तो ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए बहुत जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। 

loksabha election banner

- एक्सरसाइज के बाद प्रॉपर रेस्ट की भी जरूरत है। इसके लिए 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। तभी आपका वर्कआउट आपकी बॉडी को अच्छा रिजल्ट दे पाएगा।

- अगर आप बिगनर हैं, तो ध्यान रहें कि शुरुआत में व्यायाम करने से थकान और शरीर में दर्द होना स्वाभाविक है। तकरीबन 3 दिनों से लेकर एक हफ्ते तक बॉडी में खिंचाव महसूस हो सकता है, लेकिन यह जल्दी ही ठीक हो जाता है। अगर शरीर में दर्द या बुखार है तो बेहतर होगा कि आप उस दिन आराम करें। अगर किसी तरह का तनाव है, तो उस समय भी व्यायाम न करें क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान होता है इसलिए जब भी वर्कआउट करें, तो मन में खुश होना जरूरी है। योग या व्यायाम करने के दौरान अपने मन में कोई भी ऐसा ख्याल न आने दें, जिससे आपका मन तनावग्रस्त हो जाता है।

- सप्ताह में पांच दिन 30-45 मिनट तक करें। एक्सरसाइज करने के पहले और बाद में प्रोटीन या कार्ब शेक पीने की आदत डालें। ऐसा करने से शरीर में अमीनो एसिड का लेवल बेहतर होता है।

- एक ही तरह के वर्कआउट प्लेन को लंबे समय तक फॉलो न करें क्योंकि इससे आपको बोरियत होगी और आपका शरीर उस एक्सरसाइज के स्ट्रेस लेवल को अपने अनुसार एडजस्ट कर लेगा।

- रोजाना उतनी ही एक्सरसाइज करें, जितनी आपकी शारीरिक क्षमता हो। शारीरिक क्षमता से ज्यादा व्यायाम करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होता, इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

- एक्सरसाइज करने के दौरान बॉडी ज्यादा डिहाइड्रेट होती है इसलिए बॉडी को डिहाइड्रेट न होने दें। इसके लिए वर्कआउट से पहले, एक्सरसाइज के दौरान और बाद में भी एक-एक सिप पानी पीते रहें।

- फिटनेस एक्सपर्ट की मानें, तो इस दौरान जरूरत से ज्यादा तेज गति से एक्सरसाइज या झटके से एक्सरसाइज न करें इसलिए जहां जितनी आवश्यकता हो उतनी ही एनर्जी लगाएं।

- एक्सरसाइज के दौरान जिम वेयर ही पहनें, ये शरीर के लिए उपयुक्त होते हैं और आप बिना रूके एक्सरसाइज कर सकते हैं। कुछ लोगों को आपने देखा होगा कि वे अपने कपड़ों में कंफर्ट महसूस नहीं करते, इसलिए कंफर्टेबल जूते पहनना भी बहुत जरूरी है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.