नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही गर्मी भी दस्तक दे चुकी है। अगले दो-तीन महीनों में हमारा सामना बढ़ते तापमान और उमस से होने वाला है। तापमान 40 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकता है। वहीं, कई लोग छोटे शहरों और दूरदराज के इलाकों में रहकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में घरों पर रहकर काम करने वालों को भी ज्यादा सावधानी की जरूरत है, क्योंकि आपको हर जगह ऑफिस जैसा महौल तो मिलेगा नहीं। कई कर्मचारी ऐसे होते हैं, जो ऑफिस के एसी को मिस कर रहे हैं। ऐसे में हम आज आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनसे गर्मी आपके काम की उत्पादकता को प्रभावित नहीं कर पाएगी।

1. हवादार जगह पर बैठें

अगर घर से काम कर रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि गर्मी में आप घर की जिस जगह को भी वर्किंग स्पेस बनाएं, वह जगह हवादार हो। खिड़कियों को खुली रखें और पर्दे गिरे रहें। इससे हवा तो आएगी लेकिन धूप नहीं।

2. खुद को हाईड्रेट रखें

गर्मी में पानी पीते रहना बेहद जरूरी है। एक बार में ढेर सारा पानी पीने की जगह काम के बीच-बीच में पानी पीते रहें। अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के पास पानी की बोतल जरूर रखें। इटावा के पूर्व मेडिकल ऑफिसर डॉ अंकुर चक्रवर्ती बताते हैं कि छाछ, आम पन्ना और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। वहीं चाय और कॉफी कम पीएं, क्योंकि ये पेय आपको डीहाईड्रेट करते हैं। वहीं वह दिन में कम से कम दो बार नहाने की भी सलाह देते हैं। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर राजेश गौतम के मुताबिक, बाहर जाने वाले हर वक्त अपने साथ पानी और जूस आदि की बोतल जरूर रखें। नींबू शिकंजी एक अच्छा ड्रिंक है।

3. खानपान बदलें

गर्मी के मौसम में सलाद, नींबू, ब्रोकली और पालक की सब्जी खाएं। वहीं फलों में संतरा, मौसमी, ककड़ी, तरबूज, केला, गाजर, अंगूर और अनानास का सेवन करें। दही और चावल की मात्रा भी बढ़ा दें।

4. हल्के कपड़े पहनें

वर्क फ्रॉम होम में तो वैसे ही हल्के कपड़े पहनने की आजादी है। गर्मी के दिनों में आप हल्के रंग के और ढीले-ढाले कपड़े और सूती पहनें।

5. पंखा नहीं, कूलर कारगर होगा

याद रखें कि गर्मी में पंखा उसी हवा को गति देगा, जो आपके कमरे में है। इससे आपको तापमान में कमी नहीं महसूस होगी, लेकिन इसकी जगल कूलर कमरे के तापमान को कम कर देगा।

6. सुबह-शाम घर के बाहर जाएं

गर्मी के दिनों में सुबह और शाम को घर के बाहर जाकर घूमने और टहलने की कोशिश करें, इससे आपका मूड अच्छा रहेगा। और हां, घर पर मोबाइल छोड़कर जाएं, क्योंकि टहलते वक्त गर्म इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रखनी चाहिए।

7. काम करने का समय बदलें

अगर आपके पास अपने काम का समय बदलने की आजादी है तो आप ज्यादातर काम पूरा करने के लिए सुबह के वक्त का चुनाव कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में सुबह ही तापमान सबसे कम होता है।

8. हीट संबंधी बीमारियों से अलर्ट रहें

गर्मी में घर से काम करते समय अलर्ट रहें। अगर हीट संबंधी कोई दिक्कत होती है तो तुरंत चिकित्सक की मदद लें। गर्मी में हीट स्ट्रोक की समस्या होती है। स्किन सूखी व लाल होना, पसीना न होना, ज्यादा शारीरिक तापमान, तेज धड़कन और बोलने में समस्या होना आदि इसके लक्षण हैं। इसके अलावा, गर्मी में ज्यादा पसीना, हीट एग्जास्ट, थकान, चक्कर आना, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याएं होती हैं।

ये टिप्स भी आजमाएं-

- गर्मी लगने पर तुरंत काम से ब्रेक लें। पानी पीएं और थोड़ी देर हवा में बैठें।

-गर्म लैपटॉप को अपने पैरों पर न रखें

-टेबल पर बैठकर आराम से काम करें

-कूलर के सामने भी बैठ सकते हैं

-सुबह और शाम घर की खिड़कियां जरूर खोलें

-खुद को ठंडा रखने के लिए कंधे पर गीली तौलिया भी रख सकते हैं

-पसीना आने पर अपने चेहरे और गले को रुमाल से पोंछते रहें।

-रुमाल गीला करके भी रख सकते हैं। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021