Move to Jagran APP

इन एक्सरसाइज़ेस की मदद से कर सकते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम

हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह कोलेस्ट्रॉल को माना जाता है जिसके बढ़ने का पूरा क्रेडिट हमारे खानपान की आदतों को जाता है। तो अगर आप इसे जल्द कम करना चाहते हैं तो अपने रूटीन में यहां दी गई एक्सरसाइजेस को करें शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 08:53 AM (IST)
इन एक्सरसाइज़ेस की मदद से कर सकते हैं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम
समुद्र की लहरों में स्विमिंग करता हुआ पुरुष

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल किसी भी तरह से शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता खासतौर से आपके हार्ट के लिए। इसके अलावा ये अन्य कई दूसरी बीमारियों को भी जन्म देता है। हालांकि खानपान में जरूरी एतिहात बरत कर आप इसे काफी हद तक कम कर सकते हैं लेकिन अगर आप खाने के शौकीन हैं और उससे बहुत ज्यादा कॉम्प्रमाइज नहीं करना चाहते तो आप इन एक्सरसाइजेस की मदद ले सकते हैं। 

loksabha election banner

स्विमिंग

स्विमिंग से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता बल्कि ये आपके लंग्स और हार्ट के लिए भी बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इसके अलावा मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए भी ये बहुत ही अच्छी कॉर्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है। तो स्विमिंग के जरिए वजन कम करने के साथ ही आप कोलेस्ट्रॉल लेवल भी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

वॉक

पैदल चलना बहुत ही अच्छी और असरदार एक्सरसाइजेस में से एक है जिससे आप कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के साथ उनके होने की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं। पैदल चलने के फायदों में वजन कम करने के अलावा, मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाना, मूड को हैप्पी रखना जैसी चीज़ें शामिल हैं। सबसे जरूरी और अच्छी बात कि सुबह-शाम नियमित वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और बहुत ही आसानी से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

दौड़ना

अगर आप जिम जाने के चक्कर से बचने के साथ हेल्थ और कोलेस्ट्रॉल दोनों को आसानी से मैनेज करने की सोच रहे हैं तो रनिंग एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। जो कैलोरी बर्न करने के साथ आपका वजन भी नहीं बढ़ने देती। साथ ही मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ाने और टोन्ड करने के लिए भी रनिंग है बेस्ट।

साइक्लिंग

एक्सरसाइज में थोड़ा फन एड करना चाहते हैं तो साइक्लिंग का ऑप्शन चुनें। मोटापा तो कम होता ही है साथ ही हड्डियों, हार्ट और पोस्चर के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। सबसे महत्वपूर्ण इससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

वेट लिफ्टिंग

बेशक वेट लिफ्टिंग हर किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन इससे आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं। हाथ-पैरों के मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती हैं वो टोन्ड होती है। हार्ट रेट बढ़ता है जिससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.