नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अच्छी सेहत और तेज दिमाग के लिए बॉडी को 13 विटामिन्स की जरूरत होती है, लेकिन कुछ विटामिन्स हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी हैं। मौजूदा दौर में लोग विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन सप्लीमेंट लेने पर जोर देते हैं। कई शोध में यह बात सामने आई है कि विटामिन और कैल्शियम सप्लीमेंट खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, बॉडी के लिए जरूरी विटामिन की कमी दवाओं से नहीं, बल्कि डाइट से पूरी करनी चाहिए। लोगों को यह पता होना चाहिए कि कौन से फल और सब्जियों से कौन से विटामिन मिलते हैं। आइए जानते हैं कि बॉडी को विटामिन की जरूरत क्यों होती है? जरूरी विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए किन फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

बॉडी को विटामिन की जरूरत क्यों होती है?

बॉडी के संपूर्ण विकास के लिए विटामिन की जरूरत होती है। अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाए तो शरीर कमजोर होने के साथ बीमारियों का शिकार भी हो जाता है। दुनिया भर के लोगों में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण कैंसर जैसे रोग की संभावना भी बढ़ जाती है।

बॉडी के लिए जरूरी विटामिन

विटामिन A:

विटामिन ए त्वचा और आंखों की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है, इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप गाजर, शकरकंद, टमाटर, पालक और केला को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन E:

विटामिन ई बॉडी के विकास के लिए बेहद जरूरी है। बॉडी में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में गेहूं, हरी सब्जियों को शामिल करें। विटामिन ई की कमी से ना सिर्फ बॉडी कमजोर होती, बल्कि जल्दी बुढ़़ापा भी आने लगता है।

विटामिन K:

लोग विटामिन के को बिल्कुल नज़रअंदाज कर देते हैं, लेकिन यह उतना ही जरूरी विटामिन है। शरीर में विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए पालक, गोभी, पत्तेदार हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन बी1:

बॉडी के तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने के लिए विटामिन बी सबसे जरूरी है। शरीर में विटामिन बी1 से लेकर विटामिन बी12 की कमी सबसे ज्यादा होती है, जिसे पूरा करने के लिए डाइट में मटर, चना, सोयाबीन, साबुत अनाज, गेहूं, चुकंदर जैसी चीजों का सेवन करें।

विटामिन बी2:

डेली डाइट में विटामिन बी की कमी पूरा करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इनसे आपको विटामिन बी2 सहित कई अन्य विटामिन भी मिल जाते हैं।

विटामिन सी:

बढ़ती उम्र में विटामिन सी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप विटामिन सी का सेवन नहीं करते तो बुढ़ापा जल्दी आता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नींबू, पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और हरी मिर्च को शामिल करें। इसके अलावा खट्टे फलों में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन डी:

विटामिन डी ऐसा विटामिन है जो सूरज की किरणों से बनता है और कुछ फूड्स में भी पाया जाता है। इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए सोया, चाप, अंडे की जर्दी और मक्खन का सेवन करें। 

Edited By: Shahina Soni Noor