नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Causes Of Diabetes: भारत में अगर पिछले 15-20 सालों का आंकड़ा देखा जाए तो डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जो इस तेज़ी से फैली है कि आज इसे आम बीमारी माना जाने लगा है। आज ये बीमारी सिर्फ उम्रदराज़ लोगों को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है। खासकर भारत में इसकी बड़ी वजह है सेहतमंद खाने और फिटनेस को अहमियत न देना। साथ ही लोगों में डायबिटीज़ को लेकर जागरुकता की कमी भी है। 

डायबिटीज़ एक बेहद गंभीर बीमारी है। ये बीमारी एक इंसान को धीरे-धीरे मारती है इसलिए इसे स्लो-किलर भी कहा जाता है। इसका कोई इलाज नहीं है, बस आप इसे अपने खाने और रहन सहन में बदलाव कर कंट्रोल में रख सकते हैं। एक आम धारणा ये है कि ज़्यादा मीठा खाने से डायबिटीज़ हो जाती है। ये सच है कि ज़्यादा मीठा खाना डायबिटीज़ की वजह बन सकता है लेकिन यही एक वजह नहीं है। इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। 

आज हम आपको बता रहे हैं उन कारणों के बारे में जिनसे डायबिटीज़ हो सकती है ताकि आप भी रह सकें सतर्क। 

दो तरह की होती है डायबिटीज़

डायबिटीज़ दो तरह की होती है। टाइप-1 और टाइप-2। जब शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र इन्सुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को ख़त्म कर देता है तो उसे टाइप-1, डायबिटीज़ कहा जाता है। वहीं, टाइप-2 डायबिटीज़ में शरीर के अन्दर इन्सुलिन का निर्माण तो होता है पर वह शरीर की आवश्यकता के अनुसार नहीं होता। पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन न बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है।

डायबिटीज़ के 5 कारण 

1. डायबिटीज़ कई बार जेनेटिकल यानि अनुवांशिक वजह से भी होती है। अगर आपके घर में आपके माता-पिता या भाई-बहन किसी भी सदस्य को ये परेशानी है, तो चांसेज होते हैं कि आपको भी ये बीमारी अपना शिकार बना सकती है। इसलिए शुगर टेस्ट समय-समय पर कराते रहें।

2. अगर आपका ज़्यादातर वक्त बैठकर बितता है, तो चांसेज है कि आगे चलकर आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कि जब आप कोई शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं, तो कई बार शारीरिक ऊर्जा कम होने से खून में शुगर जमा होता चला जाता है। इसी से आगे चलकर डायबिटीज़ हो जाती है।

3. जंक फूड इसकी एक वजह हो सकती है। इस तरह के खाने में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कैलोरी ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है। इससे आप मोटापे का शिकार होते हैं। मोटापे की वजह से कई बार इन्सुलिन उस मात्रा में नहीं बन पाती और शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है।

4. जैसा कि मोटापा बढ़ने की वजह से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है। इससे आपको डायबिटीज़ का खतरा होता है। इसलिए अपने वज़न पर हमेशा कंट्रोल रखें। रोज़ाना वर्कआउट करें।

5. जब शरीर का पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम नहीं करता है तब भी ये परेशानी होती है। असल में इस ग्रंथी से कई हार्मोंस निकलते हैं, इन्हीं में से हैं इंसुलिन और ग्लूकागोन। इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करती है। इंसुलिन के कम निर्माण से खून में शुगर अधिक हो जाती और ये परेशानी होती है।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप