Move to Jagran APP

WHO की बड़ी चेतावनी, कोरोना से भी खतरनाक बीमारी मचा सकती है तबाही

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के गवर्नर जनरल डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेयसस ने हाल ही में चेतावनी दी कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यह बीमारी कोविड-19 महामारी से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 24 May 2023 04:54 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 04:54 PM (IST)
WHO की बड़ी चेतावनी, कोरोना से भी खतरनाक बीमारी मचा सकती है तबाही
WHO चीफ ने दी डराने वाली चेतावनी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। WHO: साल 2019 के आखिर में आए कोरोनावायरस ने दुनियाभर में जमकर तबाही मचाई। इस महामारी की वजह से लोगों को ऐसे दौर से गुजरना पड़ा, जिसे सोच आज भी उनकी रूह कांप उठती है। इस महामारी की वजह से लोगों को न सिर्फ भारी तबाही देखने को मिली, बल्कि लॉकडाउन जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ा। इस महामारी के बाद हर कोई बस यही दुआ करता नजर आया कि अब कभी ऐसा मंजर न देखना पड़े। लेकिन हाल ही में चिंता बढ़ाने वाली एक खबर सामने आई है।

loksabha election banner

WHO ने दी चेतावनी

एक तरफ जहां आज भी कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं, तो वहीं हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेयसस लोगों की चिंता बढ़ाने वाली जानकारी दी है। WHO के गवर्नर जनरल टेड्रोस एडनम घेब्रेयसस ने कहा कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है।

‘नई बीमारी के लिए रहे तैयार’

एडनम ने स्विटजरलैंड के जेनेवा में आयोजित हुई 76वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में WHO की रिपोर्ट पेश करते हुए यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि भले ही इस समय कोई वैश्विक महामारी या इमरजेंसी नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इससे आगो कोई खतरा नहीं है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि आगे कोविड-19 का नया वैरिएंट आ सकता है। इसके अलावा हो सकता है कि कोई नई बीमारी आ जाए, जो कोरोना महामारी से कहीं ज्यादा खतरनाक हो। इसलिए हमें अभी से तैयार रहना चाहिए।

‘कोरोना का नया वैरिएंट आ सकता है’

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि, "कोरोना का एक और वैरिएंट आने का खतरा है, जो बीमारी और मौत के मामलों में नए उछाल का कारण बन सकता है।" इसके साथ ही ज्यादा घातक परिणामों के साथ एक और पैथोजन के उभरने का खतरा बना हुआ है।" डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है, जो पब्लिक हेल्थ के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। यह बीमारियां इलाज की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरी हो सकती है।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.