Move to Jagran APP

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ के दिन सरगी आपको पूरा दिन रखेगी ऊर्जावान

Karwa Chauth Sargi सरगी में शामिल ड्राई फ्रूट पिस्ता बादाम और काजू आपको ऊर्जा देते हैं। बादाम विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है जो आपको ऊर्जावान रखता है। काजू आयरन मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है जो आपकी दिन भर बॉडी की जरूरतों को पूरा करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 04:29 PM (IST)
Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ के दिन सरगी आपको पूरा दिन रखेगी ऊर्जावान
सरगी में शामिल फूड आपको दिन भर तरोताजा रखेंगे।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। करवा चौथ भारत में मनाया जाने वाला ऐसा प्रसिद्ध त्योहार है, जिस दिन विवाहित जोड़ें अपने प्यार की सलामती के लिए प्रार्थना करते हैं। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन उपवास रखती है। ऐसा नहीं है कि इस दिन सिर्फ महिलाएं ही उपवास रखती हैं, पुरुष भी अपनी पत्नी के साथ उसके लंबे साथ के लिए उपवास रखते हैं। पिछले कुछ सालों से ये त्योहार प्यार का प्रतीक बन गया है।

loksabha election banner

इसे सिर्फ मैरिड कपल्स ही नहीं मनाते बल्कि अविवाहित जोड़े भी अपने प्यार की सलामती के लिए लंबा उपवास रखते हैं। इस उपवास की शुरूआत सुबह सूर्योदय से पहले लगभग 4 से 5 बजे के बीच प्रार्थना से होती है। इसके बाद सरगी को प्रसाद समझ कर महिलाएं खाती हैं और उपवास रखती है।

क्या है सरगी?

सरगी वो खास भोजन है जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को देती है, और बहू सरगी को प्रसाद समझ ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत रखती है।

सरगी में शामिल फूड रखते हैं पूरा दिन एनर्जेटिक:

सरगी में फल, मिठाइयाँ, मठरी, सेवइयां या फ़िरनी, सूखे मेवे, नारियल, पूरी या परांठे, कढ़ी और एक गिलास जूस या नारियल का पानी शामिल होता है। सरगी में शामिल नारियल पानी और जूस बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही पूरा दिन हाइड्रेट रखती है।

सरगी का खास भोजन रोटी और बिना अदरक और प्याज की कढ़ी है, जो बॉ़डी को पर्याप्त पोष्टिक तत्व देती है। क्योंकि ये उपवास सुबह से रात को चांद देखकर ही तोड़ा जाता है, इसलिए बॉडी को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। सरगी में शामिल ड्राई फ्रूट पिस्ता, बादाम और काजू आपको ऊर्जा देते हैं। बादाम विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है जो आपको ऊर्जावान रखता है। काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है जो आपकी बॉडी की जरूरतों को पूरा करता है।

सुबह उपवास से पहले इनका सेवन करने से आपको व्रत के दिन थकान महसूस नहीं होती बल्कि आप एनर्जेटिक रहते हैं।

क्यों खाई जाती है सरगी:

सरगी खाने का खास मकसद है कि पूरा दिन व्रत के दौरान बॉडी में एनर्जी बनी रहे। ड्राई फ्रूट्स, मीठी मट्ठी, फल और मिठाई शरीर को ऊर्जा देती हैं। उपवास में भूख की शिद्दत कम महसूस हो इसी लिए सुबह सवेरे सरगी खाई जाती है।

कौन देता है सरगी:

सरगी सास अपनी बहू को देती है। सरगी सास के द्वारा बहू को दिया जाने वाला आशीर्वाद है। अगर आपकी सास नहीं है तो आप ये सरगी किसी बुजुर्ग महिला से भी ले सकती हैं। सास दूर रहती हैं तो वो आपको सरगी के पैसे भेज सकती हैं जिनसे आप खुद भी सरगी खरीद सकती हैं। 

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.