Move to Jagran APP

Early Symptoms of liver Cirrhosis: लीवर सिरोसिस क्या हैं ? कैसे पहचाने इस बीमारी के शुरुआती लक्षण, जानिए

Early Symptoms of liver Cirrhosis लीवर की सेहत का अगर ठीक से ध्यान नहीं रखा जाए तो लीवर में खराबी पैदा हो सकती है। लीवर सिरोसिस लीवर की खराबी से होने वाली ऐसी बीमारी है जिनके लक्षणों को समय पर पहचानना जरूरी है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 11:00 AM (IST)
Early Symptoms of liver Cirrhosis: लीवर सिरोसिस क्या हैं ? कैसे पहचाने इस बीमारी के शुरुआती लक्षण, जानिए
लिवर सिरॉसिस के रोगियों की स्किन पर लगातार खुजली रहती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लीवर हमारी बॉडी का दूसरा सबसे अहम अंग है जो हमारी बॉडी से हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह विटामिन, वसा जैसे अन्य पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है। हेल्दी लाइफ के लिए लीवर का सही तरीके से काम करना बेहद जरूरी है। लीवर की सेहत का अगर ठीक से ध्यान नहीं रखा जाए तो लीवर में खराबी पैदा हो सकती है। लीवर सिरोसिस लीवर की खराबी से होने वाली ऐसी बीमारी है जो तुरंत नहीं पनपती, बल्कि कई सालों तक लीवर में खराबी रहने की वजह से पनपती है। अगर इस बीमारी के लक्षणों को समय पर समझ लिया जाए तो बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

लीवर सिरॉसिस क्या है?

लीवर सिरॉसिस फाइब्रोसिस की बिगड़ी हुई अवस्था होती है, लीवर में छोटी परेशानी होने पर उसके टिश्यू क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में लीवर खुद ही ठीक भी हो जाता है। लेकिन सिरॉसिस के बाद स्थिति बहुत मुश्किल हो जाती है। इस बीमारी के कई लक्षण होते हैं जिन्हें समझना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि लीवर सिरोसिक के शुरूआती लक्षणों की पहचान बॉडी में कैसे करें।

हर समय थकान महसूस होना:

जिन लोगों को लिवर सिरॉसिस की समस्या होती है, उन्हें हर समय थकान रहती है। वैसे तो थकान और भी कई बीमारियों की वजह हो सकती है इसलिए सिर्फ इस लक्षण को ध्यान में रख कर ही इस बीमारी की पहचान नहीं करें।

स्किन पर निशान और भूख कम लगना:

लिवर सिरॉसिस के रोगियों की स्किन पर लगातार खुजली रहती है। इतना ही नहीं इस परेशानी में मरीज को नोज़िया की समस्या, पैरों में घुटने के नीचे के हिस्सों में सूजन और जलन होने की भी समस्या रहती है।

पुरुषों में संभोग की इच्छा कम होना:

लिवर सिरॉसिस से पीड़ित इनसान को संभोग की इच्छा बिल्कुल खत्म हो जाती है। पुरुषों का बिगड़ा मूड और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी इस बीमारी के लक्षणों में शामिल है।

महिलाओं को अनियामित पीरियड:

महिलाओं में लिवर सिरॉसिस होने पर उनके पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। इसके अलावा उन्हें कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं।

खून का बहते रहना: 

हमारा लीवर विटामिन के की मदद से एक प्रोटीन पैदा करता है जो ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी है। यह प्रोटीन पुराने और क्षतिग्रस्त ब्लड सेल्स को तोड़ने में भी मदद करता है। लीवर के खराब होने पर यह प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता और आपको चोट लगने पर खून बहता रहता है।

वज़न का कम होना:

बिना कुछ जतन और एक्सरसाइज किए बिना अगर आपका वजन कम होता है तो समझ जाइए कि कुछ अंदर परेशानी पनप रही है। वज़न कम होना भी लीवर सिरॉसिस के शुरुआती संकेत हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.