Move to Jagran APP

Water Related Diseases:पानी की कमी आपको बीमार बना सकती है, जानिए पानी की कमी से पनपने वाली 5 बीमारियां

Water Related Diseasesहमें प्रतिदिन आठ ग्लास यानी दो लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी में जरूरत के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है। कम पानी पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या पनप सकती है साथ ही कई और बीमारियां भी दस्तक दे सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 01:20 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 01:20 PM (IST)
Water Related Diseases:पानी की कमी आपको बीमार बना सकती है, जानिए पानी की कमी से पनपने वाली 5 बीमारियां
पाचन खराब करने के साथ ही मोटापा बढ़ा सकती है पानी की कमी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी अपने पूरे उफ़ान पर है। तपती गर्मी में पसीन ज्यादा आता है अगर ऐसे में पानी का सेवन कम किया जाए तो शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती है। पानी हमेशा ही पीना जरूरी है लेकिन गर्मी के मौसम में पानी कम पीने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। हमारे शरीर में करीब 75 प्रतिशत पानी होता है, लेकिन बढ़ती गर्मी और भाग-दौड़ की वजह से इसकी मात्रा हमारे शरीर में कम हो जाती है, जिसे हम अगर मेंटेन नहीं करें तो हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है।

loksabha election banner

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डाइअटेरी गाइडलाइन्स के मुताबिक, हमें प्रतिदिन आठ ग्लास यानी दो लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मी में जरूरत के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में पानी की कमी से कौन-कौन सी बीमारियां हमें अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं और हम कैसे उनसे अपना बचाव कर सकते हैं।

गर्मी में थकान महसूस होना:

गर्मी में अक्सर हम थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस करने लगते हैं। इस थकान की वजह कुछ और नहीं, बल्कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने से एनर्जी लेवल कम होना है। पानी की कमी होने से हम थकान महसूस कर सकते हैं। आप गर्मी में तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो ज्यादा पानी पीएं और फ्रूट खाएं।

हार्ट प्रॉब्लम बढ़ा सकती है पानी की कमी:

हमारा कम पानी पीना हमारे दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। कम पानी पीने से बॉडी में डिहाइड्रेड बढ़ जाता है, जिससे यूरीन और पसीना कम आने की परेशानी हो सकती है। पानी की कमी से खून जम सकता है जिसकी वजह से दिल तक खून का संचार सुचारू रुप से नहीं हो पाता। आप अगर दिल के मरीज़ है तो पर्याप्त पानी पीए । गर्मी में खीरा, तरबूज़ और खरबूज़ा खाएं ताकि बॉडी में पानी की कमी नहीं हो।

पाचन खराब करने के साथ ही मोटापा बढ़ा सकती है पानी की कमी:

विशेषज्ञों की मानें तो सही मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ मल-मूत्र के जरिये बाहर निकल जाते हैं। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगे तो गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलेगी और मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा। पानी हमारे पाचन तंत्र पर काफी प्रभाव डालता है। गर्मी में पानी की कमी से पेट खराब होने और पेट में दर्द रहने जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं।

जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है:

कम पानी के सेवन से जोड़ों में दर्द की संभावना ज्यादा होती है। पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाहट कम होती चली जाती है और यह दर्द का कारण बनने लगता है।

ड्राईनेस और मुहांसे बढ़ा सकती है पानी की कमी:

कम पानी पीने से हमारे चेहरे की रौनक खो जाती है। त्वचा में झुर्रियां, मुहांसे, दाग और रूखापन आ जाता है और चेहरा भुझा हुआ दिखता है। इस मौसम में आप जितना हो सके, उतना पानी और लिक्विड पदार्थों का सेवन करें। साथ ही हरी सब्जियां और फल खाएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। 

                        Written By :Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.