नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: कोरोना महामारी के इस दौर में वज़न के बढ़ने से लगभग सभी जूझ रहे हैं। इस समय मुश्किल यह भी है कि आप जिम या योग क्लासेज़ की मदद भी नहीं ले सकते और न ही बिना किसी डर के पार्क या ऐसी किसी जगह एक्सरसाइज़ करने जा सकते हैं। आपके पास सबसे सुरक्षित जगह है आपका घर, जहां आप नियमित रूप से योग या कार्डियो एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। हालांकि, कई ऐसे लोग हैं जो रोज़ाना वर्कआउट और अच्छी डाइट के बावजूद वज़न कम करने से जूझते हैं।

अगर आप भी वज़न घटाने के लिए काफी कुछ ट्राई कर चुके हैं, लेकिन ज़िद्दी चर्बी से पीछा नहीं छूट रहा है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आपका लक्ष्य को आसान बनाने के लिए हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको वज़न घटाने में बहुत मदद मिलेगी।

आज़माएं यह ख़ास ड्रिंक

इस ड्रिंक में सबसे ख़ास और ज़रूरी चीज़े हैं- गुड़ और नींबू। यह दोनों ही चीज़ें आपको हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएंगी। गुड़ और नींबू में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई लाभ पहुंचाते हैं। खाने के बाद डाइट में अगर गुड़ जोड़ा जाए, तो मेटाबोलिज़्म बढ़ता है। इससे आपके पेट में जमा फैट कम होने में तेज़ी आती है। साथ ही नींबू का रस त्वचा के लिए चमत्कारी साबित होता है। नींबू डिटॉक्स करने का काम भी करता है, इसके सेवन से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है और आपका वज़न घटना शुरू हो जाता है।

गुड़ और नींबू ड्रिंक से फायदे

नींबू के रस और गुड़ को मिलाकर एक ड्रिंक तैयार करें और इसे पिएं। इससे आपके शरीर को ज़रूरी विटामिन-सी तो मिलता ही है, साथ ही पानी की कमी भी पूरी होती है। इसमें ज़िंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण भी मिलते हैं। गुड़ और नींबू पानी का सेवन आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है।

कैसे बनाएं यह ड्रिंक?

इसे बनाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और गुड़ का पाउडर मिलाएं। इन तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिला लें। जब गुड़ पूरी तरह से पानी में मिल जाए, तो समझें आपका ड्रिंक तैयार है। अगर आप इसे रोज़ाना सुबह खाली पेट पीते हैं, तो काफी फायदा मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez