Move to Jagran APP

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं लेमन टी

Asian Journal of Home Science की एक रिसर्च के अनुसार विटामिन सी शरीर में ऊर्जा रूप में मौजूद फैट को बर्न करती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 05:32 PM (IST)
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं लेमन टी
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं लेमन टी

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विश्व में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। यह एक आनुवांशिकी रोग है। साथ ही गलत खानपान और ख़राब जीवनशैली की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है। लोग बढ़ते वजन को कम करने या नियंत्रित करने के लिए घंटों वर्कआउट करते हैं, डाइटिंग करते हैं और अपने खानपान में सुधार करते हैं। हालांकि, कई मामलों में इनसे खास सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं।

loksabha election banner

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक व्यक्ति कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न नहीं करता है। तब तक उसे मोटापे से निजात नहीं मिल सकता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और कम या नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप लेमन टी का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे लेमन टी वजन कम करने में मददगार है-

लेमन टी

जैसा कि हम सब जानते हैं कि नींबू में विटामिन-सी की अधिकता होती है। इससे न केवल इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, बल्कि फैट भी बर्न होता है। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि लोग मोटापा कम करने के लिए सुबह में खाली पेट नींबू-पानी का सेवन करते हैं। डॉक्टर भी वजन कम करने के लिए खाली पेट नींबू-पानी पीने की सलाह देते हैं। जबकि नींबू की चाय भी बढ़ते वजन को कम करने में सक्षम है।

Asian Journal of Home Science की एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन सी शरीर में ऊर्जा रूप में मौजूद फैट को बर्न करती है। विटामिन सी वसा ऑक्सीकरण की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस वजह से बढ़ते वजन को कम करने में नींबू और नींबू युक्त पेय पदार्थ मददगार हैं। ऐसे में आप वजन घटाने के लिए रोजाना दो कप लेमन टी पी सकते हैं। खासकर सुबह में खाली पेट लेमन टी पीना बहुत लाभकारी है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.