Move to Jagran APP

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में इन 4 सब्जियों को जरूर जोड़ें, जानें-इनके फायदे

चुकंदर कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है। इसके सेवन से बालों की समस्या दूर होती है। एनीमिया और डायबिटीज़ में आराम मिलता है। जबकि कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 08:23 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 08:23 AM (IST)
मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में इन 4 सब्जियों को जरूर जोड़ें, जानें-इनके फायदे
मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में इन 4 सब्जियों को जरूर जोड़ें, जानें-इनके फायदे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते लोग अपने घरों में ज्यादा समय बिता रहे हैं, जिससे उनके खानपान में व्यापक बदलाव हुआ है। इससे पहले लोग नियमित समय पर खाते थे, लेकिन अब हर समय कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इसके साथ ही फिटनेस सेंटर बंद होने की वजह से लोग रोजाना वर्क आउट भी नहीं कर पाते हैं। इस बदलाव से लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ गई है। हालांकि, बढ़ते वजन को देख लोग घर पर ही वर्क आउट करने लगे हैं, लेकिन इससे उनके मोटापे पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन 4 सब्जियों को जरूर जोड़ें -

loksabha election banner

पालक जरूर खाएं

इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और के और मैंगनीज पाए जाते हैं। विटामिन-ए आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। वहीं, आयरन और प्रोटीन फैट बर्न करने में फायदेमंद होते हैं। इसलिए डाइट में पालक को जरूर जोड़ें।

मेथी भी फायदेमंद है

इसमें डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो शरीर के फैट को बर्न करता है। इससे मोटापा नियंत्रित रहता है। आप मेथी के दाने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना मेथी पानी पिएं। जबकि अपनी डाइट में मेथी के साग को जरूर जोड़ें।

हरी मटर से मोटापा कम करें

इसमें डाइटरी फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं। हरी मटर के सेवन से शरीर का फैट बर्न होता है। जबकि इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। आप हरी मटर को पोहा, सलाद और सब्जियों में रूप में सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर रोजाना जरूर खाएं

यह कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है। इसके सेवन से बालों की समस्या दूर होती है। एनीमिया और डायबिटीज़ में आराम मिलता है। जबकि कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिनसे बढ़ते वजन से निजात मिलता है। फाइबर भूख को कम करता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.