Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: इंस्टेंट वजन घटाने के लिए फॉलो करें Lemonade Diet

लेमोनेड डाइट की खोज Dr. Stanley Burroughs ने साल 1940 में की थी। इस डाइट में दस दिनों तक लगातार साबुत अनाजों से दूर रहना पड़ता है। आसान शब्दों में कहें तो लेमोनेड डाइट में दस दिनों तक केवल नींबू युक्त जूस पर निर्भर रहना पड़ता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 09:04 PM (IST)
Weight Loss Tips: इंस्टेंट वजन घटाने के लिए फॉलो करें Lemonade Diet
विशेषज्ञों की मानें तो डाइट को फॉलो करने के लिए व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्षम होना पड़ता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: आधुनिक समय में हर चौथा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है। इसके लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग वर्कआउट करते हैं। इसके अलावा, आजकल कई प्रकार की डायटिंग ट्रेंडिंग में हैं। इनमें कुछ सरल तो कुछ कठिन है। खासकर तेजी से वजन घटाने के लिए कठिन डायटिंग को फॉलो करना पड़ता है। कठोर डायटिंग को फॉलो करने से सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इंस्टेंट वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो Lemonade Diet का सहारा ले सकते हैं। हालांकि इस डाइट को फॉलो करना आसान नहीं है। इसके लिए डॉक्टर की निगरानी में इसे फॉलो करें। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

prime article banner

Lemonade Diet क्या है

लेमोनेड डाइट की खोज Dr. Stanley Burroughs ने साल 1940 में की थी। इस डाइट में दस दिनों तक लगातार साबुत अनाज से दूर रहना पड़ता है। आसान शब्दों में कहें तो लेमोनेड डाइट में दस दिनों तक केवल नींबू युक्त जूस पर निर्भर रहना पड़ता है। इसके लिए विशेषज्ञ इस डाइट को कठोर डाइट कहते हैं।

कैसे करें फॉलो

विशेषज्ञों की मानें तो डाइट को फॉलो करने के लिए व्यक्ति को शारीरिक रूप से सक्षम होना पड़ता है। इस डाइट में साबुत अनाज खाने की मनाही होती है। वहीं, डाइट में केवल जूस पीने की सलाह दी जाती है।

-पहले और दूसरे दिन शराब, चाय-कॉफ़ी, डेयरी उत्पादों समेत खाने की चीजों से परहेज करें। इसके बदले में हरी सब्जियां और फल खाने की इजाजत होती है।

-तीसरे दिन से लिक्विड डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए सूप, स्मूदी और ताजे फल और सब्जियो का सेवन करें।

-चौथे दिन से केवल पानी संतरे का जूस पिएं। वहीं, रात में सोने से पहले आर्गेनिक चाय का सेवन कर सकते हैं।

-पांचवे दिन से लेमोनेड डाइट शुरू कर सकते हैं।

- एक गिलास पानी

-2 चम्मच नींबू रस

-2 चम्मच मेपल सिरप

-1/10 चमच मिर्च पाउडर  

-आर्गेनिक चाय

-स्वाद अनुसार समुद्री नमक

एक गिलास पानी में स्वादानुसार नमक मिलाकर रोजाना सुबह में खाली पेट इसका सेवन करें। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही पाचन तंत्र सक्रिय हो जाता है। इसके बाद एक गिलास पानी में नींबू रस, मेपल सिरप और मिर्च  पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें। मेपल सिरप शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इस ड्रिंक को दिन में कम से कम 12 बार पिएं। वहीं, रोजाना रात में सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करें। इससे इंस्टेंट वजन घटता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.