Move to Jagran APP

Weight Loss Drink: ये 5 चीज़ें कुछ ही हफ्तों में देंगी मोटापे से छुटकारा!

Weight Loss Drink अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ें जो आपकी मदद कर सकती हैं। जी नहीं हम जिम जाने की बात नहीं कर रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:57 AM (IST)
Weight Loss Drink: ये 5 चीज़ें कुछ ही हफ्तों में देंगी मोटापे से छुटकारा!
Weight Loss Drink: ये 5 चीज़ें कुछ ही हफ्तों में देंगी मोटापे से छुटकारा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Drink: मोटापा या ज़रूरत से ज़्यादा वज़न एक आम समस्या है। इसकी वजह है अनहेल्दी लाइफस्टाइल और जंक फूड का हर जगह और आसानी से उपल्बध होना। वज़न कम करने की चाह में घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और मुश्किल डाइट का सहारा भी लेते हैं।  

loksabha election banner

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल दुनिया में करीब 85 प्रतिशत लोग इस मोटापे की वजह से गंभीर बीमारी का शिकार होते हैं। इसकी वजह से कई बार आपको डाईबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी भयंकर बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि ये परेशानी अक्सर मेटाबॉलिज्म के ख़राब होने की वजह से होता है। जिससे आपकी बॉडी में बैड फैट बर्न नहीं हो पता है और ये शरीर में इकठ्ठा होकर मोटापे को बुलावा देता है।

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ें जो आपकी मदद कर सकती हैं। जी नहीं, हम जिम जाने की बात नहीं कर रहे हैं। आप घर बैठे इस ड्रिंक की मदद से आसानी से मोटापे की समस्या को ख़त्म कर सकती हैं। इसके लिए आपको घर में मौजूद कुछ चीज़ों की ज़रूरत होगी। जो आपको आसानी से किचन में मिल जाएंगी। 

इसके लिए आपको चाहिए

1. धनिया

2. खीरा

3. अदरक (करीब एक इंच)

4. नींबू

5. एलो वेरा

ऐसे बनाएं ड्रिंक

इसके लिए सबसे पहले धनिया की पत्तियों को धोकर इसकी जड़ों को पत्तों से अलग कर लें। अब एक मिक्सर में धनिया डाल दें। इसमें एक खीरा को काटकर डालें। ध्यान रखें कि खीरा के इस्तेमाल से पहले इसे चख ले कहीं कड़वा न हो। अब इसमें अदरक का टुकड़ा मिला कर पीस लें। जब जूस बन जाए तो इसे छानकर ग्लास में डाल लें और आखिर में एक नींबू का रस और एक ढक्कन यानि करीब 30 मिली एलो वेरा जूस मिला लें। बस तैयार है आपका आसान सा ड्रिंक।

इस ड्रिंक को आप हर रोज़ सोने से पहले पिएं। कुछ वक्त तक इसका रोजाना इस्तेमाल करें और देखिए आप कैसे फैट से फिट हो जाएंगे। आप इसे रात में सोने से पहले पीने के अलावा बेहतर रिज़ल्ट के लिए चाहे तो इसे सुबह नाश्ते से आधा घंटे पहले भी पी सकती हैं। 

धनिये में मौजूद बिटा कैरेटिन और विटामिन-सी वज़न कम करने का रामबाण इलाज है। इस ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाले सभी इंग्रीडिएंट्स वज़न कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। ये आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट और कैलोरी को बर्न कर आपको कुछ ही दिनों में मोटापे से राहत दिला सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बेहतर होगा कि इसे पीने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह ले लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.