नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss: वज़न घटाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। चाहे आपको दो किलो ही क्यों न घटाना है, इसके लिए भी दृढ़ संकल्प की ज़रूरत पड़ती है। रोज़ाना वर्कआउट के साथ सही समय पर सही खाने से ही आप मनचाहे वज़न तक पहुंच सकते हैं। वज़न कम करने या पेट के आसपास एक्ट्रा फैट्स को घटाने के लिए लोग वर्कआउट और डाइट के साथ कई दूसरे उपाय भी आज़माते रहते हैं। इनमें से एक है गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना। जी हां, आपने ये नुस्खा कई बार सुना होगा। लेकिन क्या सच में गुनगुना नींबू पानी पीने से पेट की चर्बी कम हो जाती है?

वज़न कम करने के लिए काफी है गुनगुना नींबू का पानी?

फिटनेस गुरू से लेकर डाइट एक्सपर्ट्स सभी लोगों को वज़न घटाने के लिए गुनगुने नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन इस सलाह को ऐसे ले लेना कि सिर्फ गुनगुने नींबू पानी ही वज़न घटाने के लिए काफी है, ग़लत होगा। गुनगुना नींबू का पानी आपकी वज़न घटाने में मदद ज़रूर कर सकता है, लेकिन इसके साथ ही आपको डाइट में बदलाव और वर्कआउट भी करना होगा। इन दो चीज़ों के बिना नींबू पानी पीने से सिर्फ आपका शरीर डीटॉक्स होगा लेकिन वज़न कम नहीं होगा।

क्या है एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सिर्फ गर्म नींबू पानी से ही चर्बी कम हो जाती, तो लोग जिम क्यों जाते? गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से आपके पाचन को फायदा पहुंचता है। नींबू पानी विटामिन-सी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपके इम्यून सिस्टम को काफी फायदा पहुंचाता है। लेकिन गर्म पानी से शरीर का सारा फैट पिघल जाएगा यह बात एकदम झूठ है।

गुनगुने नींबू पानी के फायदे

- गुनगुने नींबू पानी से मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है, जिससे कैलोरी जलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सादे पानी की तरह नींबू पानी भी फायदा पहुंचाता है, लेकिन सिर्फ इसे पीने से वज़न कम करने में मदद नहीं मिलेगी।

- जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, नींबू के रस और छिलके में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स लीवर को स्टिमुलेट करने में मदद करते हैं।

- सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से शरीर डीटॉक्स होता है। इसे रोज़ाना पीने से आप अपनी त्वचा पर एक रौनक देख सकेंगी।

- इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन की झुर्रियों को आने से रोकते हैं। साथ ही रूखी स्किन से होने वाले एजिंग के लक्षणों को दूर करता है।

- गुनगुना नींबू पानी और उसमें शहद मिलाकर पीने से ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez