Move to Jagran APP

कम समय में घर को साफ और डिसइंफेक्ट करने के तरीके

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमारे पास समय भी बहुत कम है ऐसे में घर या ऑफिस की सफाई के लिए हमें उन तरीकों पर ध्यान देना चाहिए जो न केवल आसान हो बल्कि हमारा समय भी बचाए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 04:19 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 03:25 PM (IST)
कम समय में घर को साफ और डिसइंफेक्ट करने के तरीके
कम समय में घर को साफ और डिसइंफेक्ट करने के तरीके

साफ-सफाई और स्वच्छता के नियमों का पालन करके आप खुद और अपने परिवार के सदस्यों को कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकते हैं। आज के समय में यह बहुत ज्यादा प्रासंगिक है। आज लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई है। जो लोग स्वचछता को गौण समझते थे, अब वो भी इस पर ध्यान देने लगे हैं। 

loksabha election banner

क्योंकि आज स्वच्छता और साफ-सफाई हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है और आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हमारे पास समय भी बहुत कम है, ऐसे में घर या ऑफिस की सफाई के लिए हमें उन तरीकों पर ध्यान देना चाहिए, जो न केवल आसान हो, बल्कि हमारा समय भी बचाए। साथ ही, साफ-सफाई और डिसइंफेक्शन में सक्षम और प्रभावशाली भी हो। आइए जानते हैं कि रोजाना घर को कम समय में और अच्छी तरह से साफ करने के लिए हमें क्या करना चाहिए।   

साफ सफाई में दिक्कत पैदा करने वाले सामानों को एडजस्ट करें  

घर में कुछ गिने चुने ऐसे सामान होते हैं, जिनका बहुत ही कम या बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं होता। कई-कई दिनों तक ये एक ही जगह पड़े रहते हैं। ऐसे सामान साफ सफाई में दिक्कत पैदा करते हैं और घर को साफ करने में देरी भी होती है। आपका घर जितना खाली होगा आप उतनी ही जल्दी और अच्छे से घर को साफ कर पाएंगे। इसलिए अच्छा यही होगा कि आप इन सामानों को सही तरह से एक जगह रखें।  

साफ-सफाई के पुराने तरीकों को बदलें 

पुराने तरीके से घर की सफाई करना काफी थकाऊ और श्रमसाध्य हैं तथा इससे समय की भी बर्बादी होती है। वर्तमान समय में तो यह और भी ज्यादा श्रमसाध्य हो चुका है। क्योंकि साफ-सफाई के साथ डिसइंफेक्ट पर भी ध्यान देना है, ताकि जर्म्स हमारे करीब न आए। ऐसे में हमें उन तरीकों को अपनाना चाहिए, जिससे घर की साफ-सफाई जल्दी और अच्छे से हो जाए तथा जर्म्स भी खत्म हो जाए। कीटाणुओं से दूर रखने और हेल्दी लाइफ जीने के लिए Savlon हमेशा से ही लोगों को प्रेरित करता रहा है। इसने महामारी के दौरान कई ऐसे हाइजीन प्रोडक्ट लॉन्च किए, जो कीटाणुओं से सुरक्षा भी देता है और लोगों के समय को भी बचाता है। 

Savlon का मल्टीपर्पस डिसइंफेक्टेंट + क्लीनर एक ऐसा ही प्रोडक्ट है। ये दो फॉर्मेट में उपलब्ध है - लिक्विड, स्प्रे और वाइप। यह डिसइंफेक्टेंट क्लीनर घर में स्वच्छता संबंधित रोजमर्रा के काम को आसान बनाता है। 

सबसे खास बात यह है कि इससे आप न केवल घर की सफाई कर सकते हैं, बल्कि घर की सतहों को डिसइंफेक्ट भी कर सकते है। Savlon स्प्रे और वाइप का इस्तेमाल आप फ्रिज, माइक्रोवेव, डाइनिंग टेबल, और स्टोव जैसे उपकरणों सहित कई सतहों को साफ और डिसइंफेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। वहीं, किचन स्लैब आदि जैसी बड़ी सतहों को साफ करने और डिसइंफेक्ट करने में Savlon मल्टीपर्पस डिसइंफेक्टेंट लिक्विड बहुत काम आएगा। यह सतह पर मौजूद 99.9% जर्म्स को मार देता है। दोनों ही प्रोडक्ट्स की खुशबू पूरे घर को सुगंधित कर देती है। 

Savlon स्प्रे एंड वाइप मल्टीपर्पस डिसइंफेक्टेंट + क्लिनर के 500ml बोतल की कीमत 159 रुपये है। इसे आप सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इसे इस्तेमाल करने बाद कपड़े या स्पंज से पोछने की जरूरत नहीं। वहीं, Savlon मल्टीपर्पस डिसइंफेक्टेंट + क्लिनर लिक्विड के 500ml बोतल की कीमत  193 रुपये है। इसे आप पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इन प्रोडक्ट को आप आसानी से रिटेल या ऑनलाइन Amazon से खरीद सकते हैं।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.