नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Watermelon Benefits: गर्मी के मौसम का मतलब होता है आम, खरबूज़ और तरबूज़ जैसे जूसी और स्वादिष्ट फलों का मज़ा लेना। खासतौर पर तरबूज़, एक ऐसा फल है जो गर्मी में न सिर्फ आंखों और दिल को भाता है बल्कि पेट को भी सूट करता है। तरबूज़ सेहत से जुड़े कई तरह के फायदों से भरा होता है।

खाने में मीठा, जूसी और ठंडक देने वाला तरबूज़ पौष्टिक और कामोत्तेजक भी होता है। यह आम फल एक से अधिक कारणों से गर्मी के दिनों में आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए। इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है और साथ ही यह विटामिन-सी, ए, बी-6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, फोलेट और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है।

तरबूज़ खाने से होने वाले फायदे

- अत्यधिक प्यास को दूर करता है

- थकावट को दूर करता है

- शरीर में जलन से छुटकारा पाने में मदद करता है

- पेशाब में जलन या दर्द से आराम दिलाता है

- मूत्राशय के संक्रमण में मदद करता है

- एडिमा और सूजन से राहत दिलाता है।

तरबूज़ का सिर्फ फल ही नहीं बल्कि इसके बीज भी लाभदायक होते हैं। इसके बीज प्रकृति में शीतल, मूत्रवर्धक और पोषण से भरपूर होते हैं।

तरबूज़ खाने का बेस्ट तरीका

एक्सपर्ट्स की सलाह है ति तरबूज़ का कम मात्रा में ही करना चाहिए। इसका कभी भी ज़रूरत से ज़्यादा सेवन न करें, वरना, इससे पेट फूलने, गैस और यहां क कि पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। साथ ही इस फल को खाली खाने की सलाह दी जाती है और किसी दूसरी चीज़ जैसे खाने के साथ शामिल न करने का सुझाव दिया जाता है।

तरबूज़ खाने का सही समय क्या है?

आयुर्वेद के मुताबिक, तरबूज़ को खाने का बेस्ट समय सुबह 10 से दिन के 12 बजे के बीच का है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह समय नाश्ते और दिन के खाने के बीच में आता है। आप इसे शाम 5 बजे से पहले स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। इसे रात को या रात के खाने के साथ न खाएं। अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं या फिर पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसे न खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Pexels

Edited By: Ruhee Parvez