Move to Jagran APP

पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्‍में देखेंगे तो नहीं होगा डिवोर्स, गाढ़ा होगा प्‍यार और बढ़ेगी बॉन्डिंग

Watch Romantic Movies With Partner For Happy Marriage Life पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्‍में देखना आपके रिश्‍ते को गाढ़ा बनाए रखने में मददगार होता है। शोध में यह खुलासा हुआ है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 01:33 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 01:38 PM (IST)
पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्‍में देखेंगे तो नहीं होगा डिवोर्स, गाढ़ा होगा प्‍यार और बढ़ेगी बॉन्डिंग
पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्‍में देखेंगे तो नहीं होगा डिवोर्स, गाढ़ा होगा प्‍यार और बढ़ेगी बॉन्डिंग

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Watch Romantic Movies With Partner For Happy Marriage Life: पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्‍में देखना आपके रिश्‍ते को गाढ़ा बनाए रखने में मददगार साबित होता है। शोध में यह खुलासा किया गया है कि एकसाथ रोमांटिक फिल्‍में देखने वाले कपल्‍स के बीच डिवोर्स के मामलों में कमी आई है। रिपोर्ट में पारिवारिक रिश्‍तों को लेकर कई खुलासे किए गए हैं।

loksabha election banner

अमेरिका की रोचेस्‍टर यूनिवर्सिटी के शोध में खुलासा किया गया है कि पति-पत्‍नी को अपने रिश्‍तों में मधुरता बनाए रखने के लिए एकसाथ रोमांटिक फिल्‍में जरूर देखनी चाहिए। शोध के मुताबिक रोमांटिक फिल्‍में देखने से दोनों के बीच इमोशनल बांडिंग में इजाफा बढ़ता है, जो उनके रिश्‍ते के लिए बेहद मददगार हो जाता है।

शोधकार्य का नेतृत्‍व करने वाले डॉक्‍टर रोनाल्‍ड रोज के मुताबिक डिवोर्स के 24 प्रतिशत मामलों पर शोध किया गया तो यह बात सामने आई कि उनके बीच आपसी सामंजस्‍य की कमी और लैक ऑफ कम्‍यूनिकेशन की समस्‍या अधिक पाई गई। जिसके कारण कपल्‍स के बीच बांडिंग खत्‍म हुई और व‍ह डिवोर्स के लिए मजबूर हो गए।

डॉक्‍टर रोनाल्‍ड रोज के मुताबिक कपल्‍स के एक साथ रोमांटिक फिल्‍में देखने पर किए गए शोध में पाया गया कि तीन साल में 24 प्रतिशत डिवोर्स के मामले घटकर मात्र 11 प्रतिशत रह गए। उन्‍होंने कहा कि कपल्‍स को एक साथ रोमांटिक फिल्‍म देखने के अलावा बाद में उस पर डिस्‍कस करना और अपने विचार साझा करना भी बेहद जरूरी है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि रोमांटिक फिल्‍में पारंपरिक तरीके से मैरिज काउंसलिंग का काम करती हैं। इसके अलावा फिल्‍में दो लोगों की डेट के लिए ग्रेट ऑप्‍शन बनती हैं, जो उनके बेहतर रिश्‍ते को आगे तक ले जाती हैं। शोधकर्ता मानते हैं कि हैप्‍पी मैरिज लाइफ के लिए फिल्‍में हेल्‍दी कम्‍यूनिकेशन का जरिए बनती हैं जो रिश्‍तों में मधुरता और गहराई लेकर आती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.