Move to Jagran APP

सर्दियों में इम्यून सिस्टम मजबूत पाने के लिए रोजाना पिएं यह ड्रिंक

विटामिन-सी को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इससे त्वचा नाख़ून और बालों की सभी परेशानियां दूर होती हैं। फ्री रेडिकल के चलते न केवल ऑक्सीडेटिव तनाव बल्कि कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। इन रोगों में भी विटामिन-सी फायदेमंद होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 02:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 02:42 PM (IST)
सर्दियों में इम्यून सिस्टम मजबूत पाने के लिए रोजाना पिएं यह ड्रिंक
विटामिन-सी को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी और वायु प्रदूषण के दौर में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन्हें कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। साथ ही बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम का भी जोखिम रहता है। इसके लिए डॉक्टर्स हमेशा विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इसके अतिरिक्त एक्सरसाइज और योग करने की भी सलाह देते हैं। हालांकि, इम्यून सिस्टम एक और दो दिन में मजबूत नहीं होता है, बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करने की जरूरत होती है। अगर आप भी कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहते हैं, तो रोजाना यह ड्रिंक पिएं। इस ड्रिंक को पीने से बहुत जल्द इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

विटामिन-सी को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इससे त्वचा, नाख़ून और बालों की सभी  परेशानियां दूर होती हैं। फ्री रेडिकल के चलते न केवल ऑक्सीडेटिव तनाव, बल्कि कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। इन रोगों में भी विटामिन-सी फायदेमंद होता है। विटामिन-सी कई तरह के फल और सब्जियों में पाया जाता है। वहीं, संतरे में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि, बाजार में उपलब्ध संतरे के जूस का कम से कम सेवन करें। इसमें चीनी की अधिकता होती है। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

संतरा और धनिया का पत्ता इम्यून सिस्टम मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप गाजर भी मिला सकते हैं। गाजर में विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं। धनिया में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं।

कैसे बनाएं जूस

-2 संतरे

-धनिया पत्ते की 2 टहनियां

-एक माध्यम आकार का गाजर

-एक चम्मच नींबू का जूस

सबसे पहले संतरे के छिलके को अलग कर लें और गाजर को काट लें। अब सभी चीज़ों को ग्राइंड कर नींबू का रस मिलाएं और जूस का सेवन करें। इस जूस में भूलकर भी चीनी एड न करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.