Move to Jagran APP

Vitamin-D For Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में कितनी मददगार है विटामिन-डी?

Vitamin-D For Coronavirusविटामिन-डी और सी लेने पर ज़ोर दिया जा रहा है। ये दोनों विटामिन शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और वायरस के खिलाफ शरीर में प्रतिरक्षा तैयार करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 11:57 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 01:02 PM (IST)
Vitamin-D For Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में कितनी मददगार है विटामिन-डी?
Vitamin-D For Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने में कितनी मददगार है विटामिन-डी?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-D For Coronavirus: पिछले साल दिसंबर में जब कोरोना वायरस चीन के शहर वुहान से पूरी दुनिया में फैलना शुरू हुआ था, तब हेल्थ एक्सपर्ट्स की यही सलाह थी कि क्योंकि इस बीमारी की न तो कोई वैक्सीन है और न ही इलाज इसलिए सावधानियां बरतकर इससे बचाव किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स ने सभी को सावधानी के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने की भी सलाह दी थी ताकि आप इस वायरस की चपेट में न आएं।    

loksabha election banner

इसी के बाद से माइक्रो-न्यूट्रियेंट्स जैसे विटामिन-डी और विटामिन-सी लेने पर ज़ोर दिया जा रहा था। ये दोनों विटामिन शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और वायरस के खिलाफ शरीर में प्रतिरक्षा तैयार करते हैं।

हालांकि, अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन-डी न सिर्फ प्रतिरक्षा बढ़ाने में फायदेमंद है, बल्कि इसे COVID-19 के लिए संभावित उपचार के रूप में देखा जा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी की खुराक SARS-CoV-2 संबंधित आईसीयू प्रवेश की दर को कम करने में प्रभावी हो सकती है।

क्या कहती है स्टडी

यह अध्ययन स्पेन के उन 76 रोगियों पर किया गया था जो COVID-19 पॉज़ीटिव थे। शोधकर्ताओं ने मरीजों को दो समूहों में विभाजित किया था। दोनों समूहों को अस्पताल के प्रोटोकॉल के आधार पर एक ही चिकित्सा उपचार दिया गया।

हालांकि, एक समूह को रोज़ाना कैल्सीफाइड सप्लीमेंट भी दिया गया, जिसे 25-हाइड्रोक्सीविटामिन-डी के रूप में भी जाना जाता है। उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

नया अध्ययन द जर्नल ऑफ़ स्टेरॉयड बायोकैमिस्ट्री और आणविक जीव विज्ञान में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन में पाया गया कि 50 लोगों के जिस समूह को सप्लीमेंट मिला था, उनमें से केवल एक को आईसीयू में भर्ती किया गया था। यह भी पाया गया कि जिन मरीज़ों को सप्लीमेंट दिया गया था, उन्हें बिना किसी जटिलताओं या मृत्यु के जोखिम के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

इस बीच, शोधकर्ताओं ने ये देखा कि दूसरे समूह के 26 रोगियों में से 13 को आईसीयू में भर्ती किया गया था। इनमें से दो रोगियों ने अपनी जान गवां दी और अन्य 11 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

विटामिन-डी की कमी और कोविड-19 का जोखिम

कई अध्ययनों ने पहले शरीर में विटामिन डी की कमी और COVID-19 संक्रमण के जोखिम के बीच की कड़ी का पता लगाया है, जिसमें दावे के समर्थन में काफी सबूत भी पाए गए हैं। कई अध्ययनों में अब पाया गया है कि न केवल विटामिन डी की कमी से वायरस के संकुचन का खतरा बढ़ सकता है, बल्कि बीमारी के कारण गंभीर लक्षण या जटिलताएं भी हो सकती हैं।

ऐसे में विशेषज्ञों ने एक स्वस्थ आहार का पालन करने की सिफारिश की है, जिसमें विटामिन-डी भी शामिल हो, जो किसी भी कमी से लड़ने के लिए एक समृद्ध खाद्य पदार्थ है। खासकर लॉकडाउन और महामारी की वजह से सभी लोग अपने घरों में बंद होने पर मजबूर हैं, और इसलिए सही मात्रा में सूरज की रोशनी भी नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए विटामिनड-डी युक्त खाना या फिर सप्लीमेंट्स की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर या फिर आहार विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.