Move to Jagran APP

कभी मिस नहीं होगी एक्सरसाइज, जब इन जरूरी टिप्स को करेंगे फॉलो

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है लेकिन रोजाना इसे फॉलो कर पाना पॉसिबल नहीं होता। तो इन टिप्स को करें फॉलो जिससे बिजी लाइफस्टाइल में भी निकाल सकेंगे वर्कआउट के लिए समय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 10:14 AM (IST)
कभी मिस नहीं होगी एक्सरसाइज, जब इन जरूरी टिप्स को करेंगे फॉलो
कभी मिस नहीं होगी एक्सरसाइज, जब इन जरूरी टिप्स को करेंगे फॉलो

फिट रहना भला किसे पसंद नहीं होता, पर अपनी फिटनेस बरकरार रखना मेहनत वाला काम है, जिसके लिए जमकर वर्कआउठ करनी पड़ती है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो एक्सरसाइज करने की प्लानिंग तो करते हैं लेकिन उस पर अमल नहीं कर पाते। उनके काम आएंगी यहां दी गई ये टिप्स...

loksabha election banner

अपनी पसंद का वक्त चुनें

अगर आप भी एक्सरसाइज करना चाहते हैं लेकिन उसकी शुरुआत नहीं कर पा रहे हैं तो सबसे पहले अपने आपको मेंटली तैयार करें। आप पहले अपनी पसंद का वक्त चुनें, जिस वक्त आप किसी काम में बिजी नहीं होते। उस वक्त को आप एक्सरसाइज के लिए फिक्स कर लें। आप चाहें तो रोज जिम जाएं या फिर घर पर ही एक्सरसाइज शुरू करें। खुद को मोटिवेट करने के लिए अपने आपको समझाएं कि अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

तलाशें अपना एक जोड़ीदार

कई लोगों में देखा जाता है कि उन्हें अकेले एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता या उन्हें मदद की जरूरत पड़ती है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो सबसे पहले अपने किसी करीबी दोस्त को आपके साथ एक्सरसाइज करने के लिए तैयार करें। इससे आप दोनों एक-दूसरे के बहाने एक्सरसाइज के लिए इंस्पायर होंगे। साथ ही, आप एक-दूसरे को मोटिवटे करें कि एक्सरसाइज करने से आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही अच्छे भी दिखेंगे।

चुनें कोई अलग जगह

अगर आप जिम नहीं जाते या नहीं जाना चाहते, तो आप एक्सरसाइज के लिए कोई अच्छी जगह तय कर सकते हैं, जहां आप अपने दोस्तों के साथ एक्सरसाइज कर सकें, ध्यान रहे कि ऐसी जगह चुनें जहां आप बिना किसी संकोच के अपने साथी के साथ एक्सरसाइज कर सकें। कई लोग बाहर एक्सरसाइज करने में शर्माते हैं जिसकी वजह से वे अपनी फिटनेस मेंटेन नहीं कप पाते।

बनाएं एक्सरसाइज चार्ट

अगर आप आलस महसूस करते हैं, तो अपने कमरे में एक्सरसाइज का चार्ट लगा सकते हैं। आप उसपर लिख सकते हैं कि आपको कौन से दिन कौन सी एक्सरसाइज करनी है। इससे आप एक्सरसाइज को बिना टाले फॉलो कर सकेंगे।

मोटिवेशनल म्यूजिक सुनें

मोटिवेशनल गाने सुनने से हमारे अंदर जोश पैदा होता है। अगर आप एक्सरसाइझ के लिए अपनी पसंद के मोटिवेशनल गाने सुनना चाहते हैं तो ऐसा जरूर करें। इससे आप पूरी मेहनत के साथ अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन को पूरा करेंगे, जो आपको फिट रखने में मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.